पढ़ाई के साथ अन्य क्षेत्रों में भी हासिल करें उकृष्टता

  
Last Updated:  August 12, 2023 " 08:07 pm"

असफलता को बनाएं सफलता की सीढ़ी

पीआईएमआर में न्वप्रवेशित छात्रों के दीक्षारंभ समारोह में बोले अतिथि और शिक्षाविद।

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान में नव प्रवेशित छात्रों का दीक्षारंभ समारोह संपन्न।

इंदौर: छात्रों को अपनी शारीरिक फिटनेस को प्राथमिकता देनी चाहिए और अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए अनिवार्य रूप से संचार और अन्य सॉफ्ट कौशल विकसित करना चाहिए। सफल होने के लिए उन्हें पढ़ाई के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी उत्कृष्टता हासिल करने का प्रयास करना चाहिए। यह बात पूर्व सेंट्रल विजिलेंस कमीशन के अधिकारी डॉ. दीपक इसरानी ने प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च के नव प्रवेशित स्नातक छात्रों के दीक्षारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कही।

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है।

डॉ. इसरानी ने छात्रों को कड़ी मेहनत करने का आह्वान करते हुए कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। यह कड़ी मेहनत से ही मिलती है।यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो कुछ भी संभव है। उन्होंने छात्रों से अपने जीवन की पूरी योजना बनाने तथा बुनियादी  सिद्धांतों का पालन करने का भी आह्वान किया।

छात्र नौकरी निर्माता बनें : संजय अग्रवाल।

क्रिएटिव पेंट्स लिमिटेड के सीएमडी संजय अग्रवाल ने छात्रों से कहा कि वे नौकरियों के पीछे न  भागें, बल्कि अपना स्वयं  का व्यवसाय शुरू कर नौकरी निर्माता बनें। 

छात्र असफलता को सफलता की सीढ़ी बनाएं : डेविश जैन।

प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी के चांसलर और प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन, डॉ डेविश जैन ने छात्रों को उनकी नई शैक्षणिक यात्रा शुरू करने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान में उनका कार्यकाल उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होगा। छात्रों के जीवन में सफलता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि सफलता का मतलब सिर्फ धन या प्रसिद्धि प्राप्त करना नहीं है; यह संतुष्टि पाने और अपने आसपास की दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के बारे में है।

डॉ. जैन ने छात्रों से कहा कि वे असफलताओं से प्रभावित न हों; इसके बजाय असफलता को सफलता की सीढ़ी के रूप में स्वीकार करें। उन्होंने कई सफल व्यक्तियों का उदाहरण दिया, जिन्हें असफलता का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इसे आगे बढ़ने और सुधार करने के लिए एक कदम के रूप में इस्तेमाल किया।

विनम्रता सफल होने का सबसे शक्तिशाली हथियार : देबाशीष मलिक।

पीआईएमआर के वरिष्ठ निदेशक डॉ देबाशीष मलिक ने छात्रों से विनम्र रहने और अपने जीवन में विनम्रता का अनुसरण करने का आह्वान करते हुए कहा कि विनम्रता सफल होने के लिए सबसे शक्तिशाली हथियार है।

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान रिसर्च एंड डेवलपमेंट में अग्रणी : कर्नल एस रमन अय्यर।

पीआईएमआर, यूजी के निदेशक, कर्नल एस रमन अय्यर ने नव प्रवेशी छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि पीआईएमआर मात्र एक संस्थान नहीं बल्कि एक विचार है। संस्था एवं संस्थान के छात्रों की उपलब्धियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा कि प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान अन्य शैक्षणिक विधाओं के साथ साथ सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स को प्राप्त करने की दिशा में अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में भी अग्रणी है।

दीक्षारंभ समारोह को प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर, एडमिशन कोआर्डिनेशन राजीव रघुवंशी, प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान के फैकल्टीज एवं एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो डॉ. अजय मालपानी एवं प्रो. जुबेर खान ने भी सम्बोधित किया। पीआईएमआर यूजी के डिप्टी डायरेक्टर, डॉ प्रतीक शर्मा ने आभार प्रकट किया। समारोह में संस्थान के नव प्रवेशित छात्र छात्राओं को अतिथियों द्वारा बैच प्रदान कर दीक्षारंभ करवाया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *