महिला पुलिसकर्मियों को मेंस्ट्रुअल कप के प्रयोग के बारे में दी गई जानकारी

  
Last Updated:  February 24, 2022 " 01:42 am"

इंदौर : इंदौर पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु रोटरी अंतर्राष्ट्रीय के 117 वें स्थापना दिवस के तहत मंडल 3040 के रोटरी क्लब ऑफ इंदौर “मालविका” द्वारा इंदौर पुलिस, भारत की बेटी फाउंडेशन और वुमन फॉर चैरिटी संस्थाओं के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में स्वागत भाषण देते हुए रो. अनुराधा सिंह ने कहा कि सुरक्षा के दायित्व के साथ स्वयं के स्वास्थ्य की सुरक्षा भी महिला पुलिस के लिए ज़रूरी है । इसी बात को ध्यान में रखते हुए ”आरोग्य मासिक” कार्यशाला का आयोजन पुलिस लाइन स्थित जिमनेशियम हॉल, में किया गया।

मेन्सस्टूअल कप के बारे में दी गई जानकारी।

कार्यशाला में “मेन्स्ट्रूअल कप” के प्रयोग के बारे में सुश्री सुरभि मनोचा चौधरी द्वारा जानकारी दी गई एवं डॉ कल्पना महेश्वरी द्वारा भविष्य में इसके उपयोग के संबंध में आने वाली जिज्ञासाओं के समाधान का आश्वासन दिया गया।
डायटिशियन अंकित सोनी ने स्वास्थ्य और खुद के दैनिक खान पान से संबंधित जानकारी दी ।
रोटरी क्लब मालविका द्वारा 75 महिला पुलिसकर्मियों को “मेंस्ट्रुअल कप” का निःशुल्क वितरण भी किया गया। इनके उपयोग से सेनिटरी नेपकिन का अपशिष्ट अर्थात् येलो डस्टबीन का कचरा भी कम होता है । यह एक कप 5 साल तक उपयोग में लाए जा सकते हैं । इसके इस्तेमाल से पैड से होने वाली ख़ारिश भी नही होती । इसके लिये – नो रैश, नो कैश, नो ट्रेश का नारा भी सुरभि मनोचा चौधरी द्वारा दिया गया ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप एडिशनल डीसीपी ट्रैफिक अंजना तिवारी और विशिष्ट अतिथि के रूप में एडिशनल डीसीपी मुख्यालय मनीषा सोनी पाठक उपस्थित रहीं। अपने उद्बोधन में उन्होंने रोटरी क्लब मालविका की अध्यक्ष अनुराधा सिंह की सराहना करते हुए कहा कि यह इंदौर पुलिस की महिला अधिकारियों के प्रति हमारे समाज की चिंता व परवाह को दर्शाता है।
रोटरी क्लब मालविका इंदौर की अध्यक्षा आराधना सिंह एवं अन्य कार्यकारिणी सदस्य, भारत की बेटी फाउंडेशन एवं कार्यक्रम की स्पीकर सुरभि मनोचा चौधरी व श्रीमति प्रीति, महिला थाना प्रभारी ज्योति शर्मा, महिला सुरक्षा शाखा से निरीक्षक क्येयर डामोर भी कार्यशाला में उपस्थित रही। आयोजन में प्रमुख योगदान रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर, सूबेदार उज़्मा खान, सउनि बिल्किस खान, कल्पना पाठक व अन्य पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों का रहा ।
कार्यक्रम का संचालन रो. नीतू जोशी ने किया अंत मे वरिष्ठ रो. कृष्णा गुप्ता ने सभी का आभार माना ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *