प्रभारी मंत्री ने की कोरोना की स्थिति की समीक्षा, रेमडेसीवीर की कालाबाजारी करने वालों पर रासुका लगाने के दिए निर्देश

  
Last Updated:  April 26, 2021 " 08:46 pm"

इंदौर : रेसीडेंसी कोठी में सोमवार को आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में इंदौर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इंदौर में कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के उपचार और शहरी क्षेत्र में माइक्रो कंटेंनमेंट ज़ोन के संबंध में विशेष तौर पर चर्चा हुई। एक मई से प्रारंभ हो रहे वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने पर भी चर्चा की गई। बैठक में मंत्री सिलावट ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, डीआईजी मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में मंत्री श्री सिलावट ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड मरीज पाए जाने पर उन्हें तत्काल कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाए उन्होंने निर्देश दिये कि वर्तमान में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 46 माइक्रो कंटेनमेंट झोन बनाये गये हैं। इसके अतिरिक्त लगभग 25-30 क्षेत्रों को चिन्हित कर उन्हें भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की कार्रवाई कर कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाए। उन्होंने जनता कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराने के भी निर्देश दिए। जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस फोर्स के सहयोग के लिए फॉरेस्ट गार्ड, होम गार्ड, नगर सुरक्षा समिति, एनसीसी कॅडेट की सेवाऐं लेने के भी निर्देश दिये गए ताकि बल की कमी न हो।

रेमडेसिवीर की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध करें रासुका की कार्रवाई।

मंत्री तुलसी सिलावट ने निर्देश दिए कि रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध रासुका की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कलेक्टर मनीष सिंह को ऑक्सीजन ऑडिट एवं स्टेप डाउन की समुचित व्यवस्था करने एवं निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों के बाहर मरीजों के परिजनों के लिये टेंट लगाकर, बैठने एवं पानी इत्यादि की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने वैक्सिनेशन अभियान को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश भी दिए।
मंत्री सिलावट ने बैठक में कहा कि होम आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था की समीक्षा प्रतिदिन उनके द्वारा कंट्रोल सेंटर पर जाकर की जा रही है प्रतिदिन 25-30 मरीजों से वे विडियो कालिंग पर चर्चा भी कर रहे है। होम आइसोलेशन में मरीजों का मनोबल बढाने हेतु प्रतिदिन 2 बार फोन पर बात करने के निर्देश भी प्रभारी मंत्री ने मेडीकल टीम को दिए।

पंचायत स्तर पर बनाएं क्वारनटाइन सेंटर।

प्रभारी मंत्री सिलावट ने ग्रामीण क्षेत्रों में किल कोरोना अभियान को प्रभावी रूप से संचालित करने और प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक ‘क्वारनटाइन सेंटर’ बनाया जाकर वहां मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के पंजीकृत वालेंटियर्स की सेवाओं को एरिया वाइज उपयोग में लेने हेतु भी निर्देशित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *