प्रेम को देशप्रेम से जोड़ते उपन्यास ‘स्पर्श एक मीठी अनुभूति’ का विमोचन

  
Last Updated:  December 8, 2019 " 11:51 am"

इंदौर : लेखिका डॉ.पूजा मिश्र और कमलजीत कौर ने मिलकर एक उपन्यास की रचना की है। उसे नाम दिया है ‘स्पर्श एक मीठी अनुभूति’। रविवार को इंदौर प्रेस क्लब के समीप एक रेस्टॉरेंट में रखे गए गरिमामय कार्यक्रम में इस उपन्यास का विधिवत विमोचन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थी कवयित्री विनीता सिंह चौहान। विशेष अतिथि के बतौर वरिष्ठ अभिभाषक अमर सिंह राठौर मौजूद रहे।

प्रेम की अनुभूति को देशप्रेम में ढाला है।

मुख्य अतिथि विनीता सिंह चौहान ने कहा कि उपन्यास लिखना चुनौतीपूर्ण कार्य है। इस उपन्यास को दो लेखिकाओं ने मिलकर लिखा है ये बड़ी बात है क्योंकि हर व्यक्ति की सोच अलग होती है। उपन्यास का शीर्षक ‘स्पर्श एक मीठी अनुभूति’ प्यार और अपनेपन को इंगित करता है।उपन्यास का कथानक प्रेम की अनुभूति को देशप्रेम से जोड़ता है।

उपन्यास में प्रेम का भावनात्मक विश्लेषण।

वरिष्ठ अभिभाषक अमर सिंह राठौर ने कहा कि प्रेम को परिभाषित नहीं किया जा सकता। यह एक सोच है जो परिस्थितियों पर निर्भर करती है। प्रेम किसी रिश्ते का मोहताज नहीं होता।श्री राठौर ने कहा कि उपन्यास में प्रेम का भावनात्मक विश्लेषण किया गया है। उन्होंने दो मामलों को उदाहरण के बतौर भी पेश किया जो प्रेम के अलग- अलग स्वरूप को प्रदर्शित करते हैं।
पत्रकार और लघुकथा लेखक मुकेश तिवारी ने भी अपनी बात रखी।
इसके पूर्व उपन्यास की प्रस्तावना रखते हुए लेखिका पूजा मिश्र ने कहा कि कमलजीत कौर के साथ मिलकर रचे गए इस उपन्यास के किरदार बताते हैं कि हम अपने कर्तव्य पथ पर चलते हुए घर- परिवार, समाज, शहर में मानवता, एकता, शांति और सुकून की बात करते हैं तो यह देशभक्ति है।
उपन्यास की सह लेखिका कमलजीत कौर का कहना था कि पूजा और उनमें उपन्यास लिखते समय विचारों के स्तर पर अच्छा तालमेल रहा।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। उपन्यास की लेखिका पूजा और कमलजीत ने अतिथियों का स्वागत करने के साथ उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किये। कार्यक्रम का संचालन अशोक दशोरा ने रोचक ढंग से किया। आभार कमलजीत कौर ने माना। बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन, परिजन और परिचित इस दौरान मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *