बच्चों की मासूमियत हमें सही राह दिखाती है- एसीपी कपूरिया

  
Last Updated:  June 4, 2022 " 09:36 pm"

इंदौर : इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित 5 दिवसीय कार्टूनशाला का शनिवार को चौथा दिन था। प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट इस्माईल लहरी इस कार्टूनशाला में बच्चों को कार्टून बनाने की बारीकियों से रूबरू करा रहे हैं।

शनिवार को कार्टून शाला में अतिथि के रुप मेंअतिरिक्त इंदौर पुलिस आयुक्त मनीष कपुरिया ने शिरकत की। उन्होंने कहां कि यहां आने से पहले मैं कशमकश में चल रहा था,लेकिन जैसे ही यहां बच्चों के बीच पहुंचा तो सबकुछ नार्मल हो गया, ऐसा लगा जैसे किसी मंदिर में आ गया हूं।बच्चे में भगवान नजर आ रहे हैं।इनकी मासूमियत, सच्चाई,भोलापन हमे सही राह दिखाता है। बचपन के दिन आनंद से भरे रहते हैं। यह कभी लौट कर नहीं आते। हर काम करने में आनंद प्राप्त होता है मासूमियत से भरे इस बचपन में ना कोई चिंता होती है न फिक्र होती है। सिर्फ आनंद ही आनंद रहता है। आपके मन में जो अच्छा लगे वह काम शिद्दत से करें। बच्चे जैसे जैसे बड़े होते हैं वैसे वैसे उनकी स्वतंत्रता खत्म होती जाती है।

बच्चों पर दबाव न बनाएं अभिभावक।

एसीपी कपूरिया ने कहा कि अभिभावक कभी भी बच्चों पर दबाव न बनाएं।उनकी जो इच्छा हो, उन्हें वह काम करने दे ताकि भविष्य में वे एक होनहार व्यक्ति के रूप में जीवन यापन कर सकें। इस कार्यशाला में आकर मुझे भी आनंद की अनुभूति हो रही है। यहां आकर देखा कि बच्चे कितनी मस्ती के साथ कार्टून बनाना सीख रहे हैं।न इन पर कोई दबाव है ना कोई प्रभाव है।अपनी मस्ती में मस्त होकर ये सीख रहे है। वर्तमान को अच्छे से जिए।

इस अवसर पर कार्टूनिस्ट लहरी ने बच्चों को एक ही सीख दी कि वे मेहनत के साथ समय का सदुपयोग करें। किसी भी कला को सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें।एसीपी कपूरिया की सादगी देखकर लगता है कि पुलिस विभाग में भी ऐसे विनम्र अफसर हैं, जो सबका सम्मान करते हैं।

प्रारंभ में अतिथि स्वागत प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब महसचिव हेमंत शर्मा, उपाध्यक्ष प्रदीप जोशी,कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी,लक्ष्मीकांत पंडित,बेब डिजाइनर रूचीत,सुनील बघेल,मुकेश तिवारी,मुकेश भार्गव सहित कई पत्रकार साथी भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *