बिना अनुमति चल रहे कृषि पाठ्यक्रमों पर लगे रोक

  
Last Updated:  January 4, 2023 " 07:59 pm"

एबीवीपी के मालवा प्रांत के अधिवेशन में उठाई गई मांग।

बायोमेट्रिक अटेंडेंस को वापस लेने की भी की गई मांग।

वर्ष 2023 – 24 के लिए नए प्रांत अध्यक्ष और मंत्री का हुआ निर्वाचन।

धार में संपन्न हुआ एबीवीपी का मालवा प्रांत का अधिवेशन।

इंदौर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मालवा प्रांत का 55 वा अधिवेशन हाल ही में राजा भोज की नगरी धार में संपन्न हुआ। अधिवेशन में मालवा प्रांत के 17 जिलों से कुल 934 कार्यकर्ता शामिल हुए। इस दौरान मालवा प्रांत के नए अध्यक्ष व प्रांत मंत्री का निर्वाचन करने के साथ बीते वर्ष के कार्यों का लेखा-जोखा पेश किया गया वहीं विभिन्न विषयों पर चर्चा कर प्रस्ताव भी पारित किए गए। अधिवेशन में परिषद के आगामी कार्यक्रमों की भी घोषणा की गई।

एबीवीपी की नव निर्वाचित प्रांत मंत्री राधिका सिंह सिकरवार ने प्रेस वार्ता के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मालवा प्रांत के नए अध्यक्ष मदन वसुनिया चुने गए। राधिका ने बताया कि अधिवेशन के शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि ख्यात कलाकार नीतीश भारद्वाज और एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत थे।

दो प्रस्ताव किए गए पारित।

प्रांत मंत्री राधिका सिकरवार ने बताया कि अधिवेशन में दो प्रस्ताव प्रमुख रूप से पारित किए गए, जिसमें पहला प्रस्ताव ‘वर्तमान शैक्षणिक परिदृश्य’ पर रहा। इस प्रस्ताव के जरिए एबीवीपी ने महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में लागू बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था को अवांछनीय बताते हुए प्रदेश सरकार से इसे वापस लेने की मांग की। एबीवीपी का मानना है कि महाविद्यालयों में अधोसरंचना और शिक्षकों की कमी को देखते हुए बायोमेट्रिक सिस्टम अव्यावहारिक है।

बिना अनुमति के चलाए जा रहे कृषि कोर्स पर रोक लगे।

एबीवीपी की प्रांत मंत्री राधिका सिकरवार ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च से अनुमति लिए बगैर प्रदेश के कई महाविद्यालयों में कृषि पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। संबंधित विवि भी इस बारे में उदासीन हैं। यह छात्रों के भविष्य के साथ सीधे खिलवाड़ है। इसपर तुरंत रोक लगाई जानी चाहिए। कृषि पाठ्यक्रम में जैविक कृषि को भी शामिल किए जाने की मांग भी उक्त प्रस्ताव में उठाई गई।

राधिका ने बताया कि अधिवेशन में उज्जैन में हुए पीएचडी घोटाले पर चिंता जताते हुए उसकी उच्चस्तरीय जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई।

प्रदेश का वर्तमान परिदृश्य पर रहा दूसरा प्रस्ताव।

एबीवीपी के अधिवेशन में दूसरा प्रस्ताव प्रदेश के वर्तमान परिदृश्य पर केंद्रित रहा।इसके तहत लव जिहाद, नशे का कारोबार संबंधी समस्याओं पर चर्चा कर ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई की मांग की गई। इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग भी सरकार से की गई।

प्रांत मंत्री राधिका ने बताया कि अधिवेशन में एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ने स्वावलंबी भारत विषय पर अपने विचार रखे।

आगामी कार्यक्रमों का ऐलान।

राधिका ने बताया कि अधिवेशन में मालवा प्रांत के आगामी कार्यक्रमों की भी घोषणा की गई। इसके तहत 12 जनवरी को युवा दिवस मनाया जाएगा वहीं 12 से 31 जनवरी तक बड़े छात्र सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। इसी के साथ अन्य कार्यक्रम भी समय – समय पर आयोजित होंगे।

एबीवीपी के इस अधिवेशन में शोभायात्रा भी निकाली गई जो धार शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरी, वहीं खुला सत्र भी रखा गया, जिसमें छात्र नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी।

अधिवेशन के दौरान शहीद बख्तावर सिंह के नाम पर प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *