बीजेपी ने प्रभु श्रीराम का भी राजनीतिकरण कर दिया : महेंद्र जोशी

  
Last Updated:  April 30, 2023 " 07:57 pm"

सेवादल के सैनिक अनुशासन को अपने जीवन का लक्ष्य बनाए – भूपेंद्र गुप्ता।

सेवादल के वैभव को पुनः स्थापित करने की आवश्यकता है – शोभा ओझा।

इन्दौर : कांग्रेस सेवादल के तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय चुनावी प्रशिक्षण शिविर का शनिवार को समापन हुआ।

समापन अवसर पर कांग्रेस सेवादल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष महेन्द्र जोशी, पूर्व मंत्री जीतू पटवारी, प्रदेश प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता, बूथ प्रबंधन समिति प्रमुख डॉ. संजय कामले सहित अन्य वक्ताओं ने अपने विचार रखे। उक्त जानकारी देते हुए शिविर आयोजक एवं शहर कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष मुकेश रामचंद्र ने बताया कि सेवादल के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन सेवादल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष महेन्द्र जोशी ने सेवादल सैनिकों को अनुशासन में रहकर आगामी चुनाव के लिए जनता के बीच जाकर कांग्रेस के 138 साल के इतिहास को बताने पर जोर दिया। उन्होंने संघ और भाजपा का नाम लिए बिना ही कटाक्ष करते हुए कहा कि नफ़रत और वैमनस्यता फैलाने वाले राजनीतिक दल आजादी के 70 सालों की बात कर देशवासियों को गुमराह करने के लिए महात्मा गांधी से लेकर पंडित जवाहरलाल नेहरु, इन्दिराजी, राजीवजी, सोनियाजी और राहुल गांधी को कोसते हैं। मैं बताना चाहता हूं कि कांग्रेस का इतिहास 138 साल पुराना है, शहीद भगतसिंह से लेकर अनगिनत कांग्रेस के कर्मयोद्धा एवं आजादी के दीवानों ने देश की आजादी के लिए संघर्ष किया और देश को आजादी के साथ विकास के पथ पर अग्रसर किया। लेकिन नफ़रत फैलाने वाले 70 साल की बात करते हैं। इसके पूर्व की बात इसलिए नहीं करते क्योंकि उनके पास कहने को कुछ नहीं है। श्री जोशी ने कहा कि धर्म के‌ नाम पर राजनीति करने वालों ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का राजनीतिकरण कर दिया है।

महिला कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा ओझा ने कहा कि सेवादल ही एक ऐसा संगठन है जो त्याग, तपस्या और अपना सर्वस्व निछावर कर न केवल कांग्रेस की सेवा करता है बल्कि देशवासियों की सेवा में भी लीन रहता है।

प्रदेश कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि कांग्रेस के सभी लीडर एवं कार्यकर्ताओं के लिए सेवादल का प्रशिक्षण अनिवार्य किया जाना चाहिए। सेवादल को सांसद, विधायक और पंचायत स्तर के प्रत्याशियों के चयन का अधिकार भी देना चाहिए।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी बूथ प्रबंधन समिति के सह संयोजक डॉ. भूपेंद्र गुप्ता ने बूथ मैनेजमेंट से लेकर निर्वाचन तक कार्यों के गुर बताते हुए कहा कि राजनीति और निर्वाचन में वोटर लिस्ट महत्वपूर्ण होती है, इसका परीक्षण करना और बूथ की जिम्मेदारी समझे बिना चुनावी गढ़ जीतना मुश्किल है। हमें पार्टी को मूल मूल स्वरूप में लेकर आना है तो बूथ स्तर पर जीवित जनसंपर्क बनाना होगा।
कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने कांग्रेस के इतिहास पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि सेवादल के स्वयंसेवकों को कांग्रेस का इतिहास लेकर आमजन के बीच जाना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि कांग्रेस ने आजादी से लेकर देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। नफरत फैलाने वाली भाजपा और संघ के लोगों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हमें भाईचारे की बात आमजन से करना होगी। इस अवसर पर कांग्रेस नेत्री रीना बोरासी ने भी अपने विचार रखे।
इसके पूर्व शिविर के दूसरे दिन सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई ने भी शिविरार्थियों को संबोधित किया।

सेवादल के तीन दिवसीय चुनावी प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर आए हुए सभी अतिथियों का प्रतीक चिन्ह भेंटकर प्रदेश अध्यक्ष योगेश यादव, शहर अध्यक्ष मुकेश यादव एवं कैम्प कमांडर हरिशंकर राय ने स्वागत किया। संचालन योगेश यादव एवं मुकेश ठाकुर ने किया। अंत में आभार हरिशंकर राय ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *