आईडीए की स्कीम से मुक्त होकर 20 से अधिक कालोनियां होंगी वैध

  
Last Updated:  July 14, 2023 " 01:57 pm"

आईडीए संचालक मंडल की बैठक में कई योजनाओं के डिनोटिफिकेशन को दी गई मंजूरी।

176 करोड़ की लागत से लवकुश चौराहे पर बनेगा डबल लेयर ब्रिज।

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा इन्दौर की अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा में आईडीए की कई योजनाएं बाधक बन रही थीं। इंदौर विकास प्राधिकरण संचालक मण्डल की गुरुवार 13 जुलाई को संपन्न हुई बैठक में ऐसी कई योजनाओं के डिनोटिफिकेशन का प्रस्ताव पारित करते हुए अंतिम निर्णय के लिए राज्य शासन को भेजा जाने का निर्णय लिया गया।इससे अनेक कालोनियों के वैध होने का रास्ता साफ हो गया है। इसी के साथ लवकुश चौराहे पर लेवल -2 फ्लाईओवर के निर्माण संबंधी टेंडर, एमवायएच में मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए भवन का निर्माण, सामान्य वर्ग को छोटे भूखंड उपलब्ध कराने और पीपल्याहाना से बायपास के दूसरी ओर कनाडिया रोड को जोड़ने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण पर बैठक में सहमति जताते हुए फिजीबिलिटी सर्वे की स्वीकृति दी गई।इसके अलावा अन्य प्रस्तावों को भी हरी झंडी दी गई।

अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक में डॉ. इलैयाराजा टी, कलेक्टर, इन्दौर, श्रीमती हर्षिका सिंह, आयुक्त, नगर पालिक निगम, एस.आर. बमनके, कार्यपालक निदेशक, म.प्र.प.क्षे.वि.वि.कं., एस.के. मुद्गल, संयुक्त संचालक, नगर तथा ग्राम निवेश विभाग, इन्दौर, अजय श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री, पी.एच.ई., इन्दौर एवं आर.पी. अहिरवार, मुख्य कार्यपालिक अधिकारी, इ.वि.प्रा., इन्दौर (सदस्य सचिव) उपस्थित थे।

बैठक में इन योजनाओं का किया गया डिनोटिफिकेशन :-

संचालक मण्डल द्वारा योजना क्रमांक 126 ग्राम सिरपुर एवं योजना क्रमांक 127 ग्राम पिपल्याराव में समाविष्ट भूमियों को प्रतिसंहरित (डिनोटिफिकेशन) किए जाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुए निर्णय हेतु प्रस्ताव राज्य शासन को भेजे जाने की मंजूरी दी गई।

योजना क्रमांक 156 ग्राम सिरपुर व्यपगत मान्य किए जाने से योजना में समाविष्ट ग्राम सिरपुर की भूमि का प्रतिसंहिरित (डिनोटिफिकेशन) करवाए जाने के संबंध में शासन को अनुशंसा सहित किए जाने का निर्णय लिया गया। साथ ही इन्दौर विकास प्राधिकारी, इन्दौर की योजना क्रमांक 161 ग्राम सुखलिया, छोटा बांगडदा, गाडराखेडी एवं सिरपुर की भूमि का प्रतिसंहिरित (डिनोटिफिकेशन) करवाये जाने के संबंध में शासन को अनुशंसा सहित किए जाने का निर्णय लिया गया।

प्राधिकारी की योजना क्रमांक 47-ए, 53, 56-62, 72, 73, 77, 94 (नर्मदा नगर), योजना क्रमांक 95, 97 (संकल्प क्रमांक 30 दिनांक 20.03.1987 व संकल्प क्रमांक 230 दिनांक 08.10.1993), योजना क्रमांक 123 व 170 की भूमि का प्रतिसंहिरित (डिनोटिफिकेशन) करवाये जाने के संबंध में शासन को अनुशंसा सहित किए जाने का निर्णय लिया गया।

ये कालोनियां, बस्तियां वैध हो सकेंगी।

आईडीए के इस निर्णय से
सृष्टि पैलेस, श्रीनाथ विहार, श्रीनाथ स्टीट, ऋषि नगर-ए, ऋषि नगर-बी, पुष्प नगर, रोशन बाग, कमला केशर नगर, न्यू सुंदर नगर, कैलाश बाग कॉलोनी, न्यू कावेरी नगर, कावेरी नगर, आशा पैलेस, सुविधि नगर, लेक पैलेस, पंचवटी नगर, साहू नगर, सुंदर नगर, देवेन्द्र नगर एवं नेमा नगर आदि कालोनियां वैध होने का रास्ता साफ हो गया है।

तीन स्थानों पर स्थापित होंगे महिला उद्यमिता केन्द्र।

संचालक मण्डल द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय में इन्दौर विकास प्राधिकरण द्वारा शहर के 3 प्रमुख स्थानों पर महिला उद्यमिता केन्द्र स्थापित करने हेतु स्थान आरक्षित कर लिए गए हैं। उक्त केन्द्रों हेतु वास्तुविद चयन के लिए निविदा आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया।

एमवायएच परिसर में मरीजों व उनके परिजनों के ठहरने हेतु बनेगा भवन।

संचालक मण्डल द्वारा महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय परिसर में मरीजों एवं उनके परिजनों के ठहरने हेतु सुसज्जित भवन का निर्माण किए जाने का निर्णय लिया गया। उक्त निर्माण में और अधिक मंजिल विस्तार का भी प्रावधाना होगा। उक्त निर्माण पर 5 करोड़ रुपए का व्यय होना अनुमानित है। यह राशि गैर योजना मद के अंतर्गत उपलब्ध कराई जाएगी।

केंसर अस्पताल अधिक सुविधायुक्त होगा।

संचालक मण्डल ने शासकीय केंसर अस्पताल के बेसमेंट में वर्षा जल भराव की समस्या के निदान और विभिन्न निर्माण कार्य प्राधिकारी द्वारा अमानती कार्य के रूप में किए जाने का निर्णय लिया गया, जिससे केंसर अस्पताल ओर अधिक सुविधायुक्त हो सकेगा। उक्त कार्य की लागत रूपये 85 लाख रुपए आंकी गई है।

लवकुश चौराहे पर बनेगा डबल लेयर ब्रिज।

संचालक मण्डल द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय में इन्दौर-उज्जैन मार्ग के समानांतर लव कुश चौराहे पर लेवल-2 फ्लाईओवर (डबल डेकर) निर्माण हेतु प्राप्त निविदाओं में से न्यूनतम निविदादाता की निविदा राशि रुपए 146 करोड़ की स्वीकृत की गई। उक्त फ्लाईओवर के बन जाने से उज्जैन की ओर जाने वाला ट्रेफिक वर्तमान में और प्रस्तावित सिंहस्थ के समय निर्बाध गति से चल सकेगा।

अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग पुल के संचालन हेतु होगा एजेन्सी का चयन।

एक अन्य निर्णय में प्राधिकारी की योजना क्रमांक 94 सेक्टर-एफ में निर्मित अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल को संचालन एवं संधारण हेतु निजी एजेंसी को नियुक्त करने के पूर्व निविदा शर्तो को अनुमोदित किया गया है।

ऐतिहासिक धरोहरों को संवारेगा आईडीए।

एक अन्य निर्णय में सम्राट पृथ्वीराज चौहान चौराहा निरंजनपुर चौराहा) पर सम्राट पृथ्वीराज चौहान की आकर्षक प्रतिमा लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त प्रतिमा स्थापना हेतु रूपए 30 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

06 लेन होगा महूनाका फ्लाय ओव्हर ।

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में प्रस्तावित विकास योजना 2035 में गंगवाल बस स्टैंड की चौडाई 30.00 मीटर से बढाते हुए 45.00 मीटर किये जाने हेतु नगर विकास योजना 2023 में संशोधन किए जाने हेतु प्रस्ताव भेजे जाने का निर्णय लिया गया। उक्त मार्ग की चौडाई बढ़ जाने से महूनाका फ्लाय ओव्हर पर 6 लेन ब्रिज एवं स्लीप रोड़ का निर्माण किया जा सकेगा।

जन सामान्य को कमजोर आयवर्ग के आवास उपलब्ध होंगे।

संचालक मण्डल द्वारा योजना क्रमांक 94 रिंगरोड के सेक्टर-एच में कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए वर्ष 2008 में निर्मित 456 ई.डब्ल्यू.एस.क्वाटर्स जिसमें से बडी संख्या में ई.डब्ल्यु.एस.क्वार्टर खाली होकर उनमें अनधिकृत कब्जे पाए गए, उक्त ई.डब्ल्यु.एस. भवन की मरम्मत एवं अनाधिकृत कब्जे हटाकर व्ययन किया जाएगा। परिसर की मरम्मत हेतु 1.07 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। उक्त परिसर का निरीक्षण अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा द्वारा हाल ही में किया गया था एवं उपलब्ध आवासों का जीर्णोद्धार कर कमजोर वर्ग के लोगो को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए थे।

फिजिबिलिटी स्टडी एवं निविदा प्रपत्र बनाए जाने का रास्ता साफ।

एक अन्य निर्णय में तीन स्थानों पर रेल्वे ओव्हर ब्रिज और एक स्थान पर एलिवेटेड ब्रिज हेतु फिजिबिलिटी स्टडी एवं निविदा प्रपत्र बनाये जाने हेतु प्राप्त निविदाओं पर विचार करते हुए न्यूनतम निविदादाता की निविदा स्वीकृत की गई।

सामान्य वर्ग के लिये उपलब्ध होंगे छोटे भूखण्ड।

संचालक मण्डल द्वारा प्राधिकारी की विभिन्न नगर विकास योजनाओं में निम्न आयवर्ग के लिए आवासीय भूखंडों के पुर्ननियोजन का निर्णय लिया गया। उक्त प्रस्ताव शासन स्तर पर अनुमोदन हेतु भेजा जाएगा।

बायपास स्थित इन्दौर, देवास सेक्शन में रेलिंग लगाएगा आईडीए।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग के इन्दौर – देवास सेक्शन में अमानती कार्य के रूप में रेलिंग लगाने का कार्य इन्दौर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। बैठक में उक्त कार्य हेतु प्राप्त निविदाओं में न्यूनतम निविदादाता की निविदा रूपये 14.78 करोड़ की स्वीकृत की गई।

प्राधिकरण में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सलाहकार नियुक्त होंगे।

वर्तमान औद्योगिक एवं शहरी विकास की आधारभूत संरचना के संसाधनों का लाभ लेकर उच्च स्तरीय आर्थिक विकास के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट मेनेजमेंट सलाहकार नियुक्त करने बाबद निर्णय लिया गया, जिससे प्राधिकरण के बडें कार्यो निविदा आमंत्रण से लेकर उनकी स्वीकृति एवं अन्य मैनेजमेंट कार्य सुचारू रूप से हो सकेंगे।

प्राधिकरण की योजनाओं एवं प्रस्तावित टी.पी.एस. योजनाओं में प्रमुख चौराहों और मार्गो का होगा नामकरण।

संचालक मण्डल द्वारा एक अन्य निर्णय में प्राधिकरण की योजनाओं एवं प्रस्तावित टी.पी.एस. योजनाओं में प्रमुख चौराहों एवं मार्गो का नाम महापुरूषो के नाम पर किए जाने का निर्णय लिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *