नशाखोरी और असामाजिक गतिविधियों की रोकथाम करेगी लाडली बहना सेना

  
Last Updated:  August 10, 2023 " 03:34 pm"

महिला सशक्तिकरण का संदेश देते हुए निकाला मार्चपास्ट।

इंदौर : म.प्र. शासन की मंशानुसार महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर मकरंद देऊस्कर द्वारा एक नई पहल की गयी है, जिसके तहत शहर के प्रत्येक थाना क्षेत्रों में लाड़ली बहनाओं की सेना का गठन करने के साथ उन्हें प्रशिक्षित कर सशक्त बनाया जा रहा है ताकि वें अपने गली, मोहल्लों, बस्तियों और कॉलोनियों में असामाजिक तत्वों एवं नशाखोरेां की अवैधानिक गतिविधियों पर लगाम लगाने में पुलिस के सहयोग से सक्षम हो सकें।

महिलाओं को सशक्त बनाने की इस नई पहल के तहत इंदौर पुलिस के थानों एवं उर्जा डेंस्क टीम द्वारा प्रत्येक थाना क्षेत्र में लाड़ली बहना सेना का गठन कर, उनकी बैठक लेकर उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरूआत बुधवार, 09 अगस्त को भागीरथपुरा पुलिस चौकी इंदौर पर लाड़ली बहनाओं का एक सम्मेलन आयोजित कर और क्षेत्र में मार्च पास्ट निकाल कर की गयी। कार्यक्रम में पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) इंदौर जगदीश डावर, अति. पुलिस आयुक्त (महिला सुरक्षा) प्रियंका डुडवे, सहायक पुलिस आयुक्त धेर्यशली येवले व अन्य पुलिस अधिकारियों सहित, क्षे़त्रीय जनप्रतिनिधि, पूर्व विधायक क्षेत्र क्रं.1 सुदर्शन गुप्ता व अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, महिला बाल विकास विभाग की आगनवड़ी सुपरवाइजर व कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्र की लाड़ली बहनाओं ने भाग लिया। तमाम बहनाओं ने क्षेत्र में तख्तियों व बैनर के साथ साफा पहनकर व डंडा साथ लेकर मार्च पास्ट निकाला।उन्होंने संदेश दिया कि महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल एवं भयमुक्त समाज निर्माण के लिए, हम सब बहनें अब पीछे नहीं हटेगीं, पुलिस हमारे साथ है।

इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त जगदीश डावर ने कहा कि सशक्त लाड़ली बहना सेना कार्यक्रम के माध्यम से पुलिस कमिश्नर इंदौर का उद्देश्य है कि, महिलाएं अब अबला नहीं बल्कि सबला बनें और अपने क्षेत्र में असामाजिक तत्वों एवं नशाखोरी की अवैधानिक गतिविधियों पर कड़ा प्रहार करने के लिए कमर कस लेें, इंदौर पुलिस आपके साथ है। लाड़ली बहना सेना जब क्षेत्र में डंडा/लाठी लेकर निकले तो उसकी धमक ही ऐसी हो कि, उस इलाके में छेड़़खानी, असामाजिक गतिविधि, खुले स्थानों पर नशाखोरी करने वालें वहां से नौ दो ग्यारह हो जाएं लेकिन किसी भी स्थिति में आपकों कानून हाथ में नहीं लेना है, उसके लिए आप पुलिस को सूचना दें, पुलिस आपकी जानकारी गोपनीय रखकर इन सूचनाओं पर कार्रवाई करेगी।

इस कार्यक्रम की कड़ी में ही सभी ज़ोन के डीसीपी एवं एडिशनल डीसीपी के मार्गदर्शन में इन्दौर नगरीय क्षेत्र के थाना परदेशीपुरा, कनाडिया, एमआईजी, तिलक नगर, खजराना, विजय नगर, बाणगंगा, राऊ ,चंदन नगर, एरोड्रम आदि विभिन्न थाना क्षेत्रों में सशक्त लाड़ली बहना सेना की टीम ने संबंधित क्षेत्र की पुलिस के साथ सांफा पहन व लाठी/डंडा लेकर मार्च पास्ट निकाला और नारी सशक्तिकरण की तख्तियां व बैनर लेकर विभिन्न गली और मोहल्लों में भ्रमण किया। उन्होंने सभी को महिला अपराधों एवं असामाजिक गतिविधियों के विरूद्ध सजगता के साथ खड़े रहने का संदेश दिया।

इंदौर पुलिस के समन्वय से असामाजिक तत्वों एवं अवैधानिक रूप से नशाखोरी करने वालों के विरुद्ध लाड़ली बहन सेना की सशक्त टीम का ये अभियान निरंतर जारी रहेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *