बुरहानपुर जिले को बनाना हब बनाने के लिए बनाई जाएगी कार्ययोजना : सीएम यादव

  
Last Updated:  February 21, 2024 " 04:55 pm"

बनाना फेस्टिवल-2024

केला निर्यात की बढेंगी संभावनाएं – मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दी बधाई व शुभकामनाएं।

इंदौर : बुरहानपुर में अनूठे बनाना फेस्टिवल-2024 का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। इसमें बड़ी संख्या में विषय-विशेषज्ञों, निर्यातकों, केला उत्पादक किसानों एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रमुखों ने भाग लिया।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बनाना फेस्टिवल के प्रतिभागियों को दिए अपने संदेश में कहा कि बुरहानपुर जिले में केला उत्पादन और प्रसंस्करण की अपार संभावनाओं को देखते हुए जिले को ‘‘बनाना हब‘‘ बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि बनाना फेस्टिवल के आयोजन से केले से निर्मित विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग, पैकेजिंग और प्रोसेसिंग की प्रक्रियाओं से आमजन रूबरू हो सकेंगे वहीं इस उत्पाद की निर्यात वृद्धि की संभावनाएं भी बनेंगी। मुख्यमंत्री ने उत्सव में विविध गतिविधियों की सराहना करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की।

उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने बनाना फेस्टिवल- 2024 की सराहना करते हुए बुरहानपुर जिले के लिए संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इससे समृद्धि एवं विकास के अवसर बढे़गे।

बुरहानपुर जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर नया कीर्तिमान रचा।

सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा कि ‘‘एक जिला-एक उत्पाद‘‘ में बुरहानपुर जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर नया कीर्तिमान रचा है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी यह योजना रोजगार के नये अवसर देकर आर्थिक रुप से इस व्यवसाय से जुडी महिलाओं को सशक्त बना रही है। लोकल फॉर वोकल के तहत ‘‘एक जिला-एक उत्पाद योजना की शुरूआत से आत्मनिर्भर भारत के विजन को साकार करने की दिशा में अनेक कदम बढाए हैं। बुरहानपुर जिले में लगभग 16 लाख मीट्रिक टन केला उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि एक जिला एक उत्पाद में स्पेशल मेंशन अवॉर्ड-2023 में प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल कर बुरहानपुर जिले का नाम रोशन हुआ है।

बुरहानपुर विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद का उद्देश्य स्थानीय उत्पादों के माध्यम से प्रत्येक क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। जिले में केले के बाद सर्वाधिक उत्पादन वाली फसल हल्दी है। केले और हल्दी दोनों ही फसलों की प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन की गतिविधियों से इन्हें उगाने वाले किसानों की आय में और वृद्धि होने की अपार संभावनाएं हैं।

कलेक्टर बुरहानपुर भव्या मित्तल ने कहा कि बनाना फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य एक जिला-एक उत्पाद अंतर्गत केले से निर्मित विभिन्न उत्पाद, उनकी मार्केटिंग, पैकेजिंग, प्रोसेसिंग जैसे अन्य प्रक्रियाओं से अवगत कराना है। बनाना फेस्टिवल में केले एवं हल्दी के प्रसंस्करण में तकनीक, अन्वेषण एवं ब्रिक्री पर जोर देना है। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए, केले के रेशे से हस्त शिल्प उत्पाद, केला का रेशा-कपड़ा एवं विविध खाद्य उत्पादों के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *