भारतवंशियों के सम्मेलन के दौरान इंदौर में झलकेगा मप्र का सांस्कृतिक वैभव

  
Last Updated:  November 12, 2022 " 05:00 pm"

संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा की अध्यक्षता में प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों के लिए बैठक सम्पन्न।

इंदौर : जनवरी माह में जब इंदौर में विश्व के अलग-अलग देशों से आए भारतवंशियों का सम्मेलन होगा, तब उन्हें मध्य प्रदेश का वैविध्यपूर्ण सांस्कृतिक वैभव देखने को मिलेगा। संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने इस संबंध में आयोजित बैठक में कहा कि संस्कृति विभाग के समन्वय से मंडला का कर्मा, बुंदेलखंड का राई और मालवा-निमाड़ का भगोरिया नृत्य अतिथियों को देखने को मिल सके, यह सुनिश्चित किया जाएगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुराग भूषण की उपस्थिति में संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा, पुलिस कमिश्‍नर हरिनारायण चारी मिश्रा, आयुक्त नगर निगम एवं प्रभारी कलेक्‍टर प्रतिभा पाल, स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्‍यांक सिंह, मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास केंद्र के रोहन सक्सेना सहित अन्य अधिकारियों ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए की जा रही तैयारियों पर चर्चा की। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा आयोजित की गई थी।

बैठक में मुख्य रूप से इन्दौर और आसपास के पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले सड़क मार्गों की समीक्षा की गई। बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग के मनीष असाटी, MPRDC के राकेश जैन सहित लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता बी.के. चौहान भी उपस्थित थे।

बैठक में आयुक्त नगर निगम एवं प्रभारी कलेक्‍टर प्रतिभा पाल ने बताया कि इंदौर शहर के सौंदर्यीकरण के लिए टेंडर कराए जा चुके हैं एवं कार्य भी द्रुत गति से चल रहा है। प्रवासी सम्मेलन के दौरान शहर में आकर्षक लाइटिंग भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर के अनेक स्थानों पर गरिमापूर्ण सेल्फी पॉइंट्स भी बनाए जाएंगे।

पुलिस कमिश्नर मिश्र ने बैठक में कहा कि इंदौर में विभिन्न थानों के माध्यम से भी सड़कों और मार्गों में प्रकाश व्यवस्था सहित सुरक्षा मापदंडों के लिए रिपोर्ट मंगाई जा रही है। इस बात का भी परीक्षण किया जा रहा है कि क्या शहर के अलग – अलग स्थानों पर हेलीपैड बनाए जा सकते हैं। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ बैठक के निर्देश भी दिए।

मप्र के सांस्कृतिक वैभव की दिखेगी बानगी।

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि सम्मेलन में आने वाले अतिथि जब राजबाड़ा और ऐसे ही अन्य स्थानों को देखने जाएंगे तो वहाँ मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक नृत्यों की मंचीय प्रस्तुति दी जाएगी। बैठक में सभी सड़क निर्माण एजेंसियों से उनके कार्यों की जानकारी ली गई। उज्जैन रोड में दोनों तरफ़ लाइटिंग के निर्देश भी संभागायुक्त द्वारा दिए गए।

15 दिसंबर तक पूर्ण हो सभी कार्य।

उन्होंने इंदौर जिला पंचायत के सीईओ को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में डिवाइडर पर कचरा नहीं फेका जाए। डॉ. शर्मा ने कहा कि समस्त कार्य 15 दिसंबर की समय सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण कर लिए जाने चाहिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *