मप्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के कारोबार का टर्नओवर है 20 हजार करोड़

  
Last Updated:  August 28, 2022 " 09:18 pm"

मप्र को एक्सपोर्ट हब बनाएंगे।

जनवरी माह में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ होगी इन्वेस्टर्स समिट – मुख्यमंत्री चौहान।

इंदौर : रोजगार दिवस पर शनिवार को गुरु अमरदास हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की स्व-सहायता समूह की महिलाएं चमत्कार कर रहीं हैं। वे ना केवल ग्रामीण क्षेत्र में बल्कि शहरी क्षेत्र में भी सक्रिय हैं। वर्तमान में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे व्यवसाय का टर्नओवर 20 हजार करोड़ रुपए है। समूह द्वारा किए जा रहे उत्पादों के निर्माण के लिए हर महीने बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिसमें से केवल 2 प्रतिशत ब्याज समूह को देना होता है शेष मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है। समूह की महिलाओं द्वारा प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पोषण आहार की फैक्ट्रियां भी संचालित की जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि शासन का लक्ष्य है कि समूह की हर महिला अपने घरेलू कामकाज के साथ न्यूनतम दस हजार रूपए प्रतिमाह अतिरिक्त आमदनी कमा सकें।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वे प्रतिमाह बैंकर्स के साथ बैठक कर लोन स्वीकृति के संबंध में चर्चा करते हैं। उन्होंने सभी बैंकर्स को उनके द्वारा दिए जा रहे सहयोग के लिए धन्यवाद दिया और उनसे आग्रह किया कि किसी भी पात्र हितग्राही को लोन स्वीकृति में परेशानी ना आए।

प्रदेशवासी रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य है लाभांवित हितग्राहियों के माध्यम से दूसरों में आत्मविश्वास पैदा करना। कोई भी निराश ना रहे। प्रदेश के हर व्यक्ति को स्वरोजगार एवं रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान किए जाएंगे। प्रदेशवासी रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनेंगे।

प्रदेश को बनाएंगे एक्सपोर्ट हब।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि विभिन्न औद्योगिक इकाइयां, आईटी इंडस्ट्री, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री, क्लस्टर सेटअप, स्टार्टअप आदि के माध्यम से प्रदेश में ना केवल निवेश बढ़ रहा है बल्कि रोजगार के नए अवसर सृजित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में कार्यरत औद्योगिक इकाइयों से लगातार संपर्क किया जा रहा है। इसी दिशा में कार्य करते हुए हम जल्द ही प्रदेश को एक्सपोर्ट हब बनाएंगे।

जनवरी में होगी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट।

उन्होंने बताया कि रोजगार की दृष्टि से इंदौर में आगामी वर्ष में दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 7 से 9 जनवरी 2023 तक प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन इंदौर में होगा जिसमें निवेश की संभावनाओं के नए अवसर प्रदेश के लिए खुलेंगे। इसी के साथ ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चारों दिशाओं में प्रयास कर रही है।

उद्यम क्रांति योजना के हितग्राहियों से किया संवाद।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के चार जिलों अनूपपुर, शाजापुर, बड़वानी एवं मण्डला के उद्यम क्रांति योजना के हितग्राहियों से वर्चुअली संवाद भी किया। संवाद के दौरान हितग्राहियों ने बताया कि उन्हें कम से कम समय में लोन स्वीकृत किया गया और लोन लेने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आयी।

क्लस्टरों के माध्यम से प्रदान किए जायेंगे चार लाख से अधिक रोजगार के अवसर – मंत्री सखलेचा।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि मध्य प्रदेश पहला ऐसा प्रदेश है, जिसने रोजगार दिवस जैसी अभिनव पहल शुरू की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 42 क्लस्टर स्थापित किए जा रहे हैं जिनके माध्यम से अगले 3 वर्षों में चार लाख से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश को मिले पूंजी निवेश और टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन ने एमएसएमई क्षेत्र को संबल प्रदान किया है। प्रदेश अब उद्योग के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और जल्द ही हम बेरोजगार मुक्त प्रदेश का निर्माण करने में सफल होंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *