महापौर ने निगम बजट में 531 कॉलोनियों के संपत्ति कर की दरों में गुपचुप किया बदलाव

  
Last Updated:  April 30, 2023 " 07:46 pm"

किसी भी कर की दर में वृद्धि नहीं करने की महापौर की घोषणा झूठी – शुक्ला।

इंदौर : कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला ने कहा है कि महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा प्रस्तुत किए गए इंदौर नगर निगम के चालू वित्त वर्ष के बजट में 531 कॉलोनियों का संपत्ति कर करीब 25% तक बढ़ा दिया गया है । महापौर द्वारा अपने बजट भाषण के दौरान नया टैक्स नहीं लगाने और ना ही टैक्स की दर बढ़ाने की जो घोषणा की गई, वह झूठी है ।

शुक्ला ने कहा कि जब महापौर द्वारा अपने कार्यकाल का पहला बजट प्रस्तुत किया गया तो अपने बजट भाषण में उन्होंने दावा किया कि न तो कोई नया कर लगाया जा रहा है और ना ही किसी कर की दर में वृद्धि की जा रही है । एक तरफ यह दावा किया जा रहा था तो दूसरी तरफ गुपचुप तरीके से 531 कालोनियों के संपत्ति कर की दर में परिवर्तन कर दिया गया। इन कालोनियों के संपत्ति कर निर्धारण के रेट जोन में परिवर्तन कर इनकी कर की राशि को बढ़ाया गया है । जो कॉलोनी अब तक रेट जोन नंबर 1 में आती थी उसे रेट जोन नंबर 2 में कर दिया गया है। जो कॉलोनी रेट जोन नंबर 2 में आती थी उसे रेट जोन नंबर 3 में कर दिया गया है। इस तरह का बदलाव इन सभी कालोनियों के साथ किया गया है। निगम द्वारा किए गए इस करतब से इन कालोनियों में स्थित संपत्तियों के संपत्ति कर में 25% तक का इजाफा हो गया है ।

शुक्ला ने कहा कि महापौर के द्वारा यह पूरा करतब विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1, 2, 3 और 5 के अंतर्गत आने वाली कालोनियों में किया गया है । महापौर के खुद के निवास वाले विधानसभा क्षेत्र क्रमांक चार की कॉलोनियों को बचाया गया है । शुक्ला ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में जिस क्षेत्र को लिया गया है उस क्षेत्र में अभी विकास के नाम पर कोई उल्लेखनीय काम नहीं हो सका है। इसके बाद भी इन कालोनियों में संपत्ति कर को बढ़ाकर इन कालोनियों के नागरिकों के साथ बदले की भावना से काम लिया जा रहा है । उन्होंने चेतावनी दी है कि निगम के द्वारा इस फैसले को तत्काल वापस लिया जाएं वरना इन सभी कॉलोनियों के रहवासियों द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *