कमलनाथ का दावा ईवीएम है कांग्रेस की हार का कारण, जल्द करेंगे खुलासा

  
Last Updated:  April 23, 2022 " 09:51 am"

इंदौर : 2014 के बाद हुए अधिकांश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली पराजय के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ भी ईवीएम को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका अप्रत्यक्ष रूप से यही कहना था कि बीजेपी ईवीएम को मैनेज कर चुनाव जीत रही है। उनका दावा है कि कांग्रेस इस मामले में जल्द ही बड़ा खुलासा करेगी। शुक्रवार को इंदौर प्रेस क्लब में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने ये बात कही।

कोई भी देश ईवीएम का इस्तेमाल नहीं करता।

कमलनाथ का कहना था कि अमेरिका, योरोप, फ्रांस, जापान सहित कोई भी बड़ा देश ईवीएम का इस्तेमाल चुनाव में नहीं करता। केवल भारत में ही इसे उपयोग में लाया जा रहा है। कमलनाथ ने माना कि ईवीएम के उपयोग की शुरुआत कांग्रेस ने की थी पर उससमय उसकी चिप और तकनीक अलग थो। अब उसमें बदलाव आ गया है। कमलनाथ ने दावा किया कि इसपर कांग्रेस जानकारी जुटा रही है। जल्दी ही वे इस मामले में खुलासा करेंगे।

यूपी में संगठन न होने से हारे।

यूपी चुनाव में 97 फीसदी कांग्रेसी उम्मीदवारों की जमानत जब्त होने को लेकर किए गए सवाल पर कमलनाथ का कहना था कि वहां कांग्रेस का संगठन नहीं होने से हम चुनाव बुरीतरह हारे। पंजाब की हार जरूर चिंतन का विषय है।

अवैध रूप से जिनके मकान तोड़े गए उनको मुआवजा देंगे।

इंदौर व अन्य शहरों में सड़क चौड़ीकरण और अतिक्रमण के नाम पर मकान- दुकान तोड़े जाने को लेकर कमलनाथ का कहना था कि कार्रवाई कानून के दायरे में होनी चाहिए। कांग्रेस सत्ता में आई तो इसकी जांच कराई जाएगी। जिनके घर व दुकानें अवैधानिक रूप से तोड़े गए हैं, उनको मुआवजा देंगे।

हमने माफिया के खिलाफ चलाया था बुलडोजर।

एक सवाल के जवाब में कमलनाथ का कहना था कि उनकी सरकार ने भू माफिया और मिलावट माफिया के खिलाफ बुलडोजर चलाया था पर शिवराज सरकार कानून के दायरे से बाहर जाकर आम लोगों के खिलाफ बुलडोजर का इस्तेमाल कर रही है, जिसे सही नहीं कहा जा सकता।

सर्वे के जरिए ले रहे जनता का फीडबैक।

कमलनाथ ने माना कि वे सर्वे के जरिए कांग्रेस पार्टी और विधायकों के बारे में जनता से फीडबैक ले रहे हैं। इसमें जिन विधायकों की स्थिति कमजोर आंकी गई है, उनसे व्यक्तिगत चर्चा कर अपनी छवि सुधारने को कहा गया है।

सौदेबाजी से गिराई गई उनकी सरकार।

कमलनाथ ने उनकी सरकार गिरने को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सौदेबाजी के चलते उनकी सरकार गिरी। बागी हुए विधायकों और मंत्रियों को करोड़ों रुपए दिए गए थे। यह सीधा खरीद- फरोख्त का खेल था।

हमारा मुकाबला बीजेपी के संगठन से है।

कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस का मुकाबला व्यक्ति विशेष से नहीं बीजेपी के संगठन से है। इसके चलते वे भी कांग्रेस का मण्डल व सेक्टर स्तर पर संगठन खड़ा करने में जुटे हैं।

स्थानीय मुद्दों पर केंद्रित हो गई है राजनीति।

कमलनाथ का कहना था कि राजनीति का स्वरूप अब बदल गया है।चुनाव लड़ने और जीतने में प्रदेश संगठन की बजाए स्थानीय संगठन की भूमिका अहम हो गई है। इसीलिए वे स्थानीय मुद्दों और संगठन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

कांग्रेस एकजुट है।

कमलनाथ ने दावा किया कि कांग्रेस एकजुट है और मजबूती के साथ आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी। उनका कहना था कि परिवार में छोटे- मोटे मतभेद चलते रहते हैं पर पार्टी एकजुट है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा हर नेता व कार्यकर्ता महत्वपूर्ण है। जिसकी जहां उपयोगिता होगी, उसे वहां जिम्मेदारी दी जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *