महिलाओं को पुरुषों के समान अवसर देने की जरूरत- डॉ. जैन

  
Last Updated:  March 29, 2022 " 12:33 am"

इंदौर : भारत में महिलाओं की स्थिति इतिहास में कई बदलावों के अधीन रही है। पिछली कुछ शताब्दियों में उनका बराबरी का दर्जा कम होता गया। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र संगठन भी लैंगिक समानता को एक सतत विकास लक्ष्य के रूप में देखता है। यह बात प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष और प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी के चांसलर डेजिग्नेट डॉ. डेविश  जैन ने ‘लैंगिक समानता की तलाश में महिलाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा की भूमिका’ पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन सीएसडब्ल्यू 66 को संबोधित करते हुए कही।

प्रेस्टीज समूह कर रहा महिला समानता की दिशा में काम।

लैंगिक समानता, महिला शिक्षा और स्वास्थ्य के पहलुओं पर जोर देते हुए, डॉ जैन ने कहा कि प्रेस्टीज ग्रुप लैंगिक समानता के समग्र उद्देश्य के हिस्से के रूप में महिलाओं को अकादमिक रूप से सशक्त बनाने और उनके लिए अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है।

महिलाओं को पुरुषों के बराबर अवसर देने की जरूरत।

डॉ जैन ने कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि कई महिलाओं ने भारत सरकार में विभिन्न वरिष्ठ आधिकारिक पदों पर कार्य किया है, जिसमें भारत के राष्ट्रपति, भारत के प्रधानमंत्री और भारतीय संसद के अध्यक्ष शामिल हैं, भारत में अब भी महिलाओं की स्थिति दयनीय है।भारत में किशोर लड़कियों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में कुपोषण की दर असाधारण रूप से अधिक है।
लड़कियों के लिए देश और दुनिया को एक सुरक्षित जगह बनाने के लिए सीखने और कमाने और अपनी मां के स्तर से आगे जाने के समान अवसर के लिए, हमें यह करने की आवश्यकता है
देश की युवा महिलाओं को उनके कौशल की खोज करने, उनकी क्षमताओं को सुधारने और उन्हें पुरुषों के समकक्ष प्रदर्शन करने के अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है।

भारत सरकार ने इन जरूरतों को पहचाना है तथा प्रत्येक राज्य बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम चला रहा है। उन्होंने कहा कि प्रेस्टीज समूह महिलाओं को सशक्त बनाने की अपनी जिम्मेदारी के बारे में तेजी से कार्य कर रहा है तथा वित्तीय एवं शैक्षणिक सहायता से मेधावी युवा महिलाओं को प्रोत्साहित कर रहा है।

बालिका शिक्षा पर दिया जा रहा जोर।

डॉ जैन ने कहा कि सामान्य रूप से महिलाओं और विशेष रूप से भारतीय महिलाओं की मुक्ति, बालिकाओं की शिक्षा में निहित है। प्रेस्टीज शिक्षण संस्थान के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि पिछले 27 वर्षों में, 55,000 से अधिक पूर्व छात्र प्रेस्टीज शिक्षण समूह के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से शिक्षा प्राप्त कर देश विदेश की अंतरराष्ट्रीय  कंपनियों में विभिन्न शीर्ष पदों पर आसीन हैं वहीं बड़ी संख्या में सफल उद्द्यमी के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। उन्हें इस बात पर गर्व है कि इन पूर्व छात्रों में छात्राओं ने न केवल वर्षों में अनुपात में वृद्धि की है, बल्कि वे अकादमिक और समग्र प्रदर्शन में भी शीर्ष पदों पर काबिज रही हैं।

महिलाओं में प्रोटीन की कमीं।

भारतीय महिलाओं के खराब स्वास्थ्य की चर्चा करते हुए , डॉ जैन ने दो लिंगों के बीच आहार प्रथाओं में असमानता की ओर इशारा किया, जिसमें औसत भारतीय महिला प्रोटीन की खपत में अत्यधिक कमी थी।
हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार और सभी हितधारकों के संयुक्त और सामूहिक प्रयासों से, भारतीय लड़कियां हाल के दिनों में देश को गौरवान्वित कर रही हैं। चाहे खेल के क्षेत्र में, या कॉर्पोरेट नेतृत्व में, राजनीतिक क्षेत्र में या यहां तक कि सौंदर्य प्रतियोगिता में, हमारी लड़कियां और महिलाएं विश्व नेता साबित हुई हैं। उन सभी में सिर्फ दो चीजें समान हैं, उनके पास शिक्षा थी और उन्हें संतुलित पोषण के साथ अच्छी तरह से खिलाया गया था। उन्होंने महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा और लैंगिक समानता पर एक वैश्विक श्वेतपत्र की आवश्यकता को रेखांकित किया जो संयुक्त राष्ट्र को आवंटन के लिए एक रोडमैप दे सकता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *