विश्व क्षय सप्ताह के तहत लगाई गई क्षय जागरूकता प्रदर्शनी

  
Last Updated:  March 20, 2023 " 08:27 pm"

नर्सिंग की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक का भी किया मंचन।

इंदौर : राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, सीईटीआई, ज्ञान पुष्प रिसर्च एंड चेरिटेबल फाउंडेशन और सोनी जैन चेरीटेबल ट्रस्ट, इंदौर के बैनर तले विश्व क्षय रोग सप्ताह के तहत महाराजा यशवंत राव अस्पताल की नई ओपीडी बिल्डिंग में टीबी जागरूकता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का शुभारम्भ एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर, विभागाध्यक्ष टीबी एवं क्षय रोग विभाग डॉ. सलिल भार्गव और जिला क्षय अधिकारी डॉ. शैलेन्द्र जैन के आतिथ्य में हुआ। टीबी की बीमारी को फैलने से रोकने और उसके बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह प्रदर्शनी आयोजित की गई है।

प्रदर्शनी के शुभारंभ के दौरान सीईटीआई की डायरेक्टर संगीता पाठक ने उपस्थित लोगों, मरीजों और उनके परिजनों को टीबी के लक्षणों, मुफ्त जांच और मुफ्त उपचार की जानकारी प्रदान की। श्रीमति पाठक ने टीबी हेल्पलाइन नंबर 8989028282 भी प्रदान किया ताकि कोई परेशानी आने पर वे मदद प्राप्त कर सके l

प्रदर्शनी के दौरान की गई प्रारंभिक जांच में 12 मरीजों में टीबी के लक्षण देखे गए। इसपर उन्हें आगामी जाँच के लिए भेजा गया l कार्यक्रम में एसडीपीएस नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने टीबी जागरूकता को लेकर नुक्कड़ नाटक का भी मंचन किया।

बता दें कि सीईटीआई विगत 12 वर्षों से टीबी उन्मूलन के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। विश्व क्षय रोग सप्ताह के उपलक्ष्य में विभिन्न शैक्षिणक संस्थानों में जागरूकता गतिविधि और जांच कैंप का आयोजन भी किया जाएगा, जहाँ सभी मरीजों की जांच निशुल्क की जाएगी।

कार्यक्रम में पीएसएम विभाग के डॉ.भगवान वास्कले, आईसीएमआर दिल्ली के डॉ. निदा, एनटीईपी से डॉ. विवेक बिलगइयाँ, विशाल पाठक, सपना लंभाते, राजेश पंवार, एसडीपीएस नर्सिंग कॉलेज की शिक्षिकाएं एवं छात्राएं, डीएवीवी के इंटर्न्स तथा सीईटीआई की टीम उपस्थित थी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *