शहीद जितेंद्र कुमार के परिजनों का किया गया सम्मान, अमर जवान ज्योति पर रोशन किए गए दीप

  
Last Updated:  January 25, 2022 " 11:27 pm"

इंदौर : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दुआ सभागृह में मंगलवार शाम भारत माता की जय और वंदे मातरम् के उदघोष गूंजते रहे। संस्था सेवा सुरभि की मेजबानी में सीहोर जिले के जांबाज सेना नायक शहीद जितेन्द्र कुमार के पिता शिवराम वर्मा, माता धापूबाई और पत्नी विनीता वर्मा को जब अतिथियों ने शॉल, प्रशस्ति पत्र और एक लाख रु. की श्रद्धा निधि सौंपकर उन्हें सम्मानित किया तो समूचा सभागृह करतल ध्वनि से गूंज उठा। उपस्थित नागरिकों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के उदघोष से सभागृह को गुंजायमान बनाए रखा। एक लाख रुपए की श्रद्धा निधि समाजसेवी भरत मोदी ने शहीद की माता धापूबाई को भी भेंट की।
झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी, पद्मश्री जनक पलटा, विधायक मालिनी गौड़, पूर्व महापौर डॉ. उमा शशि शर्मा, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता के.के. मिश्रा, समाजसेवी भरत मोदी, शहरकाजी डॉ. इशरत अली एवं पत्रकार राजेश चेलावत ने शहीद सैनिक जितेन्द्र कुमार के परिजनों को करतल ध्वनि के बीच सम्मानित किया। प्रारंभ में संस्था सेवा सुरभि की ओर से संयोजक ओमप्रकाश नरेड़ा, अरविंद जायसवाल, अनिल गोयल, कमल कलवानी, मोहन अग्रवाल, अतुल शेठ, वीरेन्द्र गोयल, श्रुति जैन ने प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के सूत्रधार थे रंगकर्मी संजय पटेल। सभागृह में मौजूद लोगों ने खड़े होकर देश के लिए शहीद होने वाले नायक जितेन्द्र कुमार के परिजनों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। प्रशस्ति पत्र का वाचन संजय पटेल ने किया। इसके पूर्व सम्मान समारोह का शुभारंभ वंदे मातरम के गान के साथ हुआ जिसे वैशाली बोकारे के निर्देशन में बच्चों ने गाया। पं. नरेन्द्र शर्मा द्वारा लिखित गीत ‘जो समर में हो गए अमर…’ गीत भी वैशाली ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर फ्लाइंग ऑफिसर शिवप्रसाद वर्मा, प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय वि.वि. इंदौर की अनीता बहन, समाजसेवी वीरेन्द्र गोयल, रजनी भंडारी, कुमुद कोठारी, मालासिंह ठाकुर, पर्यावरणविद ओ.पी. जोशी सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी, राजनेता और शहर के गणमान्य नागरिक इस दौरान मौजूद रहे।

अमर जवान ज्योति’ पर जुटे हजारों नागरिक।

दुआ सभागृह में शहीद सैनिक के परिजनों के सम्मान के बाद सभी अतिथि और शहीद जितेन्द्र कुमार के माता-पिता तथा पत्नी रीगल तिराहा स्थित इंडिया गेट पहुंचे, जहां उन्होंने ‘अमर जवान ज्योति’ की प्रतिकृति पर अनाम शहीदों के नाम श्रद्धा की मोमबत्ती रोशन कर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को सार्थक बनाया। यहां सांझ ढलते ही शहीद सैनिकों की याद में आम नागरिकों द्वारा मोमबत्ती रोशन करने का क्रम शुरू हो गया था। कड़ाके की शीत लहर के बावजूद शहर के अनेक नागरिक सपरिवार इंडिया गेट पहुंचे। नन्हे-मुन्ने बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों ने भी अनाम शहीदों के नाम पर ‘अमर जवान ज्योति’ को मोमबत्तियों से रोशन किया, तिरंगे भी फहराए और पुष्पांजलि भी समर्पित की। यादगार के रूप में अपने-अपने मोबाइल से सेल्फी लेना भी नहीं भूले। यह क्रम देर रात तक चलता रहा। गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को सायं 5 बजे संस्था चैतन्य भारत और गौसेवा भारती के सदस्य इंडिया गेट पर आकर संविधान के पालन की शपथ लेकर अनाम शहीदों को पुष्पांजलि समर्पित करेंगे। सुबह 8.30 से 10.30 बजे तक इंडिया गेट पर विभिन्न संस्थाओं की ओर से पुष्पांजलि समर्पित की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *