श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन को सौंपी कप्तानी

  
Last Updated:  June 11, 2021 " 05:36 pm"

मुम्बई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जुलाई के महीने में होने वाले श्रीलंका दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। कुछ सीनियर, कुछ युवा और कई नए चेहरों से भरी इस टीम की कमान दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के हाथों में दी गई है, वहीं भुवनेश्वर कुमार को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। बीते कुछ सीजन में आईपीएल (IPL) में अपने प्रदर्शन का दम दिखाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतीश राणा को पहली बार टीम इंडिया से बुलावा आया है। वहीं पिछले दो सीजन में धमाल मचाने वाले युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड को भी टीम में जगह मिली है।
नए खिलाड़ियों में सबसे चौंकाने वाला नाम है बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन साकरिया का। साकरिया ने हाल ही में राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल में अपना डेब्यू किया था। सिर्फ 7 मैचों के बाद उन्हें सीधे टीम से बुलावा आ गया है। इनके अलावा ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम की भी टीम में एंट्री हुई है, जबकि कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती और नवदीप सैनी को भी दोबारा मौका दिया गया है।

पहली बार धवन बने कप्तान।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे नियमित सदस्यों के बिना भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जा रही है। शिखर धवन पहली बार टीम की कमान संभालेंगे। उन्होंने इसी साल सैयद मुश्ताक टी20 ट्रॉफी में दिल्ली की कप्तानी की थी। इस टीम में वह सबसे सीनियर सदस्य हैं। उनके अलावा भुवनेश्वर, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे और युजवेंद्र चहल टीम के सीनियर खिलाड़ियों में से हैं।

टीम इंडिया के समर्थकों को एक बार फिर सीरीज के दौरान कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी देखने को मिल सकती है. हाल ही में सभी फॉर्मेट से ड्रॉप किए गए कुलदीप को इस दौरे पर चुने जाने की उम्मीद थी और चयनकर्ताओं ने उन्हें ये मौका दिया।
इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में हुई टी20 सीरीज के लिए टीम में चुने गए ऑलराउंडर राहुल तेवतिया इस बार टीम में जगह नहीं बना सके।

13 जुलाई से आगाज।

इस दौरे में टीम इंडिया मेजबान देश के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। वनडे मैचों की शुरुआत 13 जुलाई से होगी, जबकि टी20 सीरीज 21 जुलाई से शुरू होगी। वनडे मैच 13, 16 और 18 जुलाई को खेले जाएंगे. वहीं टी- 20 मैच 21, 23 और 25 जुलाई को खेले जाएंगे। कोरोनावायरस को देखते हुए सभी मैचों का आयोजन कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में किया जाएगा।

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम।

शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, क्रुणाल पंड्या, कृष्णप्पा गौतम, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन साकरिया।

नेट गेंदबाज- इशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरनजीत सिंह।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *