सतपुड़ा भवन की आग पर 14 घंटे में पाया जा सका काबू

  
Last Updated:  June 13, 2023 " 01:55 pm"

भोपाल : मप्र सरकार के सचिवालय सतपुड़ा भवन में सोमवार दोपहर लगी आग पर काबू पा लिया गया है। भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने इसकी पुष्टि की। आग को बुझाने में करीब 14 घंटे का समय लगा।फायर ब्रिगेड और नगर निगम की दमकलों के साथ सेना, अर्द्धसैनिक बलों की मदद भी आग पर काबू पाने में ली गई। आग में किसी तरह की जनहानि तो नहीं हुई पर करोड़ों रुपए मूल्य का फर्नीचर, अन्य सामान व 12 हजार के करीब सरकारी फाइलें जलकर खाक हो गई।

प्रधानमंत्री को भी दी गई आग लगने की जानकारी।

बताया जाता है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पूरे समय घटनाक्रम पर नजर रखे रहे। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां ऊपरी मंजिल तक नहीं पहुंच पाने की वजह से आग को फैलने से नहीं रोका जा सका। इस बात को देखते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात कर वायुसेना से मदद की गुहार लगाई ताकि हेलीकॉप्टर और विमानों के जरिए ऊपर से पानी की बौछार कर आग को काबू किया जा सकें। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सतपुड़ा भवन में आग की घटना अवगत कराया। पीएम मोदी ने उन्हें केंद्र से हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया।

इन विभागों की फाइलें जली

मिली जानकारी के मुताबिक आग में जो हजारों फाइलें जलकर खाक हुई, उनमें स्वास्थ्य सेवा, नर्सिंग, आदिम जाति कल्याण और अन्य विभागों की फाइलें शामिल हैं।

समय रहते बाहर निकाला लोगों को।

सूत्रों के मुताबिक सोमवार शाम 4 बजे सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर आग भभकी। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया। उससमय भवन में अधिकारी – कर्मचारियों सहित करीब एक हजार लोग मौजूद थे। आग लगते ही उनमें अफरा – तफरी मच गई। हालांकि समय रहते सभी को बाहर निकाल लिया गया, इसके चलते कोई जनहानि नहीं हुई।

पहले भी लगी है आग।

पता चला है कि इससे पहले 2012 और 2018 में भी सतपुड़ा भवन में आग लगी थी। यह तीसरी बार है, जब यह भवन आग की चपेट में आया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *