इंदौर संभाग की लोकसभा सीटों पर स्वतंत्र, निर्विघ्न और निष्पक्ष चुनाव को लेकर सभी तैयारियां मुकम्मल

  
Last Updated:  May 5, 2024 " 02:17 am"

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए होंगी छाया, पेयजल और अन्य सुविधाएं।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के रहेंगे व्यापक इंतजाम।

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जा रहे कई नवाचार।

इंदौर प्रेस क्लब के प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में संभागायुक्त दीपक सिंह और आईजी अनुराग ने दी जानकारी।

इंदौर : संभागायुक्त इंदौर दीपक सिंह और आईजी अनुराग ने शनिवार को इंदौर प्रेस क्लब के प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में शिरकत कर इंदौर संभाग के जिलों में लोकसभा चुनाव को लेकर की गई तैयारियों और जुटाई गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निर्विघ्न और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करवाया जा रहा है। सुरक्षा की भी चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

सबसे ज्यादा प्रत्याशी इंदौर में।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने बताया कि इंदौर संभाग के तहत आनेवाले लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होकर प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया गया है। सबसे अधिक 14 प्रत्याशी इंदौर लोकसभा क्षेत्र में हैं। इसके अलावा धार में 07 झाबुआ में 12 खंडवा में 11 और खरगोन में 05 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण लगभग पूर्ण।

संभागायुक्त ने बताया कि मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण लगभग पूरा हो गया है। मतदान दलों को सामग्री का वितरण, मतदान स्थल तक लाने, ले जाने के लिए वाहन व्यवस्था और मतदान केंद्र पर आवश्यक सभी व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा रहीं हैं।

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए की जा रही माकूल व्यवस्थाएं।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने बताया इंदौर संभाग के लोकसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को मतदान के लिए लाइन में न लगना पड़े, इस बात का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदान केंद्रों पर टेंट लगाने, हवा, पानी और अन्य जरूरी सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। मॉडल मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर बैठे मतदान की सुविधा।

निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार 85 वर्ष और उससे ऊपर के बुजुर्ग व 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। संभागायुक्त के अनुसार ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर मतदान दल उनके घर पहुंचकर मतदान करवा रहे हैं। ये प्रक्रिया शनिवार से प्रारंभ हो गई है।

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जा रहे नवाचार।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने बताया कि इंदौर संभाग में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के साथ कई नवाचार भी किए जा रहे हैं।पहली बार वोट देने वाले युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग के लिए प्रेरित करने हेतु स्कूल, कॉलेजों में कार्यक्रम किए जा रहे हैं।इसी के साथ महिलाओं को भी वोटिंग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसमें समाजसेवियों, सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स, कलाकार, प्रबुद्धजन, स्व. सहायता समूह और एनजीओ की मदद ली जा रही है।

स्वतंत्र, निर्विघ्न और निष्पक्ष चुनाव की सभी तैयारियां पूरी।

आईजी इंदौर रेंज अनुराग ने बताया कि इंदौर संभाग के जिलों में स्वतंत्र, निर्विघ्न और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान के पूर्व, मतदान वाले दिन और मतदान के बाद कंट्रोल रूम व स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा से लेकर मतगणना वाले दिन तक सुरक्षा प्रबंधों को अंतिम रूप दे दिया गया है। संवेदनशील बूथों की पहचान कर ली गई है। इंदौर संभाग की अन्य प्रदेशों से लगनेवाली सीमाओं पर विशेष चौकसी बरती जा रही है।

17 हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात।

आईजी अनुराग ने बताया कि इंदौर संभाग में लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए 17 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। 37 कंपनियां भी बुलाई जा रही हैं, जिन्हें संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि करीब साढ़े सात हजार बूथों में से 06 फीसदी अर्थात 550 बूथ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील श्रेणी में आते हैं।इन बूथों पर अतिरिक्त बल लगाया जाएगा।

अन्य प्रदेशों से लगती सीमाओं पर बनाए चेक पोस्ट।

आईजी अनुराग ने बताया कि इंदौर संभाग से महाराष्ट्र, गुजरात व राजस्थान की सीमाएं मिलती हैं। इन राज्यों से इंदौर संभाग में प्रवेश वाले स्थानों पर चेक पोस्ट स्थापित करने के साथ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, ताकि संदिग्ध व्यक्ति और वस्तुओं की निगरानी की जा सकें। सीमावर्ती प्रदेशों की पुलिस से समन्वय बनाकर फरार आपराधिक तत्वों की धरपकड़ भी की जा रही है।

36 हजार असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई।

आईजी अनुराग के अनुसार पूरे संभाग में करीब 36 हजार असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। इनमें से 30 हजार को बॉन्ड ओवर किया गया है। इसी के साथ करीब 450 अपराधियों के खिलाफ रासुका और जिलाबदर की कार्रवाई भी की गई है।

करोड़ों की अवैध शराब व मादक पदार्थ जब्त।

आईजी अनुराग ने बताया कि चुनाव निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए अवैध शराब और मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।अभी तक 05 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध शराब और डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक कीमत के मादक पदार्थ जब्त किए गए हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *