सफाई व्यवस्था में और सुधार करने के निगमायुक्त ने दिए निर्देश

  
Last Updated:  April 7, 2023 " 04:55 pm"

इंदौर : बाजारों की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। टूटे लिटरबीन को तुरंत बदलें। नदी में गंदा पानी न आए, यह सुनिश्चित करना अधिकारियों की जिम्मेदारी है। इंदौर नगर निगम की नई आयुक्त हर्षिका सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा बैठक में ये बात कही। बैठक में उन चिह्नित स्थानों को लेकर भी चर्चा हुई, जहां का निरीक्षण निगमायुक्त ने किया था।आने वाले दिनों में होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण को देखते हुए सफाई व्यवस्था को सुधारने के निर्देश भी दिए गए।

जोन और वार्डवार जानकारी जुटाएं।

बैठक में निगमायुक्त ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों से जोनवार और वार्डवार डाटा इकट्ठा करने के लिए कहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बात की जानकारी जुटानी है कि कितने कचरा संग्रहण वाहन सफाई व्यवस्था में लगे हैं, जोनवार कितना कचरा उठाया जा रहा है। इस बात का डाटा भी इकट्ठा करना है कि किस सफाई मित्र की ड्यूटी कहां है, ताकि निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिलने पर जिम्मेदारी तय की जा सके। इसके अलावा, शहर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य में लगे वाहनों की संख्या, उनकी स्थिति, कितने वाहनों में सुधार कार्य किया जा रहा है, कितने वाहनों की और आवश्यकता है, इसकी जानकारी भी प्रस्तुत करना है।

शहर की सुंदरता बिगाड़ने वालों पर लगाएं स्पाट फाइन।

निगमायुक्त ने कहा कि शहर की सुंदरता व स्वच्छता को धूमिल करने वालों के विरुद्ध स्पाट फाइन की कार्रवाई करें। अधिकारियों के निर्देश दिए गए हैं कि ये डाटा दो सप्ताह में अनिवार्य रूप से तैयार कर लें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *