सायबर सुरक्षा से जुड़े कार्यक्रम में शिक्षकों को किया जा रहा प्रशिक्षित

  
Last Updated:  November 30, 2021 " 01:47 pm"

इंदौर : डॉ. वरुण कपूर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आरएपीटीसी, इंदौर द्वारा साइबर सुरक्षा शिक्षा अभियान के तहत शहर के विभिन्न प्रमुख स्कूलों के शिक्षकों को साइबर सुरक्षा में प्रशिक्षित कर उन के माध्यम से विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में लाभान्वित करने के उद्देश्य से अगस्त 2021 से लगातार प्रतिमाह दो दिवसीय विशेष प्रोजेक्ट CY – Cops आरएपीटीसी इंदौर में संचालित किया जा रहा है । इस प्रोजेक्ट के तहत अभी तक आयोजित तीन चरणों में कुल 31 स्कूलों के 126 शिक्षकों को विशेष टीम द्वारा सघन प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
इस विशेष प्रोजेक्ट CY – Cops के तहत सोमवार को चतुर्थ चरण के दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस चतुर्थ चरण में 10 स्कूलों जैसे सेंट राफेल हायर सेकेंडरी स्कूल, क्वींस कॉलेज, वैष्णव कन्या विद्यालय, गारमेंट्स पब्लिक स्कूल, स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल, गुरु नानक पब्लिक स्कूल, डीपीएस, सिक्का सीनियर स्कूल नंबर 2, शासकीय कस्तूरबा कन्या विद्यालय, केशव विद्यापीठ, इंदौर के कुल 44 शिक्षकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले शिक्षकों को हर बार की तरह गोल्डन बैज से सम्मानित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट CY – Cops का प्रमुख उद्देश्य वर्तमान परिदृश्य में बढ़ते साइबर अपराध की रोकथाम एवं बचाव हेतु जागरूकता लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को प्रशिक्षित करना है ताकि उन के माध्यम से शहर के ही नहीं अपितु राज्य के बच्चों को भी साइबर अपराधों एवं उनसे सुरक्षा के गुर सिखाए जा सके।
सोमवार को प्रोजेक्ट CY – Cops के प्रारंभ हुए सत्र में साइबर क्षेत्र के विशेषज्ञ डॉ. वरुण कपूर-अति. पुलिस महानिदेशक, आरएपीटीसी, इंदौर द्वारा साइबर अपराध और बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण दल के एक अन्य सदस्य सुरक्षा विशेषज्ञ अक्षय कुमार जाधव द्वारा इस चतुर्थ चरण में सम्मिलित शिक्षकों को सोशल मीडिया संबंधी अपराध एवं उनसे बचाव के तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया गया ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *