स्टूडेंट- पुलिस कैडेट योजना के तहत बाल अपराधों व कानूनी प्रावधानों की बच्चों को दी गई जानकारी

  
Last Updated:  September 8, 2021 " 08:05 pm"

इंदौर : इंदौर जिले में किशोर-किशोरी सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत सामाजिक स्तर पर किशोरों की भागीदारी तथा इसके लिए विभिन्न संस्थाओं द्वारा किए जा रहे प्रयासों को जानने के लिए यूनिसेफ भोपाल एवं ममता संस्था भोपाल के सदस्यों ने इंदौर जिले में भ्रमण किया। इस कार्यक्रम के तहत यूनिसेफ की स्टेट टीम द्वारा इन्दौर जिले में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत चयनित स्कूल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मूसाखेड़ी में स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स बच्चों व प्रशिक्षकों से मिलकर, बाल अपराधों की रोकथाम एवं उनके संरक्षण हेतु किये जा रहे प्रयासों पर चर्चा की गयी।

यूनिसेफ द्वारा स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के चयनित स्कूलों में एसपीसी के प्रशिक्षकों के साथ मिलकर बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों के प्रति जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। इसी कड़ी में यूनिसेफ की स्टेट टीम द्वारा बच्चों से बाल अपराध निवारण व संरक्षण, बाल विवाह पर बच्चों द्वारा किए गए कार्य और बीते वर्ष बच्चों में संविधान के प्रति जागरूकता लाने हेतु आयोजित संविधान लाइव कार्यक्रम पर उनके अनुभवों के बारें में बात की। वे किस प्रकार स्वयं सुरक्षित रहकर एक सुरक्षित समाज का निर्माण कर सकते हैं, इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में यूनिसेफ भोपाल के बाल संरक्षण विभाग से लॉलीचेन, अद्वैता मराठे, ममता संस्था भोपाल से इन्दु सारस्वत एवं सीमा जैन, इंदौर जिले की स्टूडेंट पुलिस कैडेट की नोडल अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी, यूनिसेफ इंदौर की जिला समन्वयक शर्वरी उबाले, मूसाखेड़ी स्कूल की शिक्षिका राशि परिहार सहित स्कूल के बच्चें सम्मिलित हुए। अतिथियों द्वारा बच्चों को बाल अपराधों एवं उनके कानूनी प्रावधानों के साथ-साथ, पॉक्सो एक्ट, गुड टच, बैड टच बाल विवाह आदि के बारें में भी आवश्यक जानकारियां दी गयी।
इस अवसर पर बाल संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृस्ट कार्य करने वालों को आगाज़ अभियान अंतर्गत सम्मान स्वरूप टी शर्ट्स भी भेंट की गयी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *