मप्र में 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, मतदान को लेकर देखा जा रहा उत्साह

  
Last Updated:  November 3, 2020 " 01:45 pm"

भोपाल : मप्र में 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। सुबह 7 बजे से ही मतदान का सिलसिला शुरू हो गया था। मतदान को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे तक औसत 26.87 फीसदी मतदान हो चुका था। कुछ स्थानों पर बीजेपी- कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प के समाचार भी मिले हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी 28 सीटों पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण मानी जा रही इंदौर जिले की सांवेर सीट पर ताजा समाचार मिलने तक 32.28 फीसदी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। यहां बीजेपी के तुलसी सिलावट और कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्डू के बीच कड़ा मुकाबला है।

सांवेर में 380 मतदान केंद्रों पर डाले जा रहे वोट।

सांवेर विधानसभा क्षेत्र में कुल 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें शहरी क्षेत्र में 61 और ग्रामीण क्षेत्र में 319 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। किसी भी मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 1हजार से ज्यादा नहीं रखी गई है।

मतदाताओं के लिए जुटाई गई हैं व्यापक सुविधाएं।

सांवेर में मतदान केंद्रों पर व्यापक सुविधाएं जुटाई गई हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है।सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के साथ मतदान के लिए आ रहे लोगों के हाथों को सेनिटाइज कर थर्मल गन से उनका तापमान चेक किया जा रहा है।उन्हें मास्क व एक हाथ में ग्लव्स भी पहनाए जा रहे हैं। इसके चलते अमिट स्याही बाएं हाथ की उंगली पर लगाई जा रही है। मतदान स्थल पर धूप से बचने के लिए शेड, शौचालय और पेयजल की व्यवस्था भी की गई है। मतदान कर्मी भी कोरोना से बचाव के साधनों से लैस हैं। कुछ मतदान केंद्रों पर तो मतदान कर्मी पीपीई किट पहनकर मतदान सम्पन्न करा रहे हैं।

2 लाख 70 हजार हैं मतदाता।

सांवेर में कुल 2 लाख 70 हजार 118 मतदाता हैं। जिनमें 23 हजार के करीब ऐसे युवा मतदाता हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे हैं। ये मतदाता किसी भी प्रत्याशी की हार- जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

बदनावर में 32 फीसदी से अधिक मतदान।

धार जिले की बदनावर सीट पर मतदान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। सुबह के 4 घंटों में ही यहां 37.29 फीसदी मतदान हो चुका था।
इसी तरह देवास जिले की हाटपिपल्या सीट पर 32 फीसदी वोट डल चुके थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *