स्वस्थ्य व्यक्ति से ही स्वस्थ्य समाज और राष्ट्र का निर्माण सम्भव है- सिलावट

  
Last Updated:  June 21, 2021 " 04:23 pm"

इंदौर : स्वस्थ व्यक्ति से स्वस्थ समाज का और स्वस्थ समाज से स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होगा । स्वस्थ राष्ट्र ही निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर होगा । योग दिवस का उद्देश्य स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण ही है अतः हम सभी योग को अपनाएं और राष्ट्र के विकास में अपना सहयोग दें । ये विचार प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने तरुण मंच द्वारा विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित ऑनलाइन योग कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए । तुलसी सिलावट ने कार्यक्रम में योग साधकों के साथ विभिन्न आसन भी किए ।
संस्था के समीर पानसे ने बताया कि सिद्धि विनायक गणपति मंदिर परिसर में आयोजित योग कार्यक्रम का सोशल मीडिया पर सीधा प्रसारण किया गया जिसमें सैंकड़ों साधको ने घर बैठे भाग लिया और योग किया । सुबह 7 से 8 बजे तक आयोजित योग कार्यक्रम में अनुभवी योग शिक्षक जयंत मुळे व रवि जोशी के मार्गदर्शन में तरुण मंच के युवा साथी अनुराग गोरे व अखिल गोरे ने योगासन , प्राणायाम का प्रदर्शन किया और साथ मे दर्शकों को अभ्यास भी करवाया।
कार्यक्रम के दौरान समस्त आसन व प्राणायाम की शरीर के लिए उपयोगिता का अत्यंत सरल भाषा मे वर्णन किया गया ताकि दर्शक सीख सकें और जीवन मे योग के महत्व को जान सकें।

ये किए गए आसान।

योगाभ्यास के दौरान
सूक्ष्म व्यायाम, सूर्य नमस्कार, शवासन, प्राणायाम, ओंकार नाद आदि का अभ्यास करवाया गया । कार्यक्रम के अंत मे डायनामिक (कठिन ) आसनों का प्रदर्शन भी अखिल गोरे ने किया जिसे बेहद सराहा गया।

कार्यक्रम की शुरुआत में मंत्री तुलसी सिलावट ने योग शिक्षकों और योग साधको का स्वागत किया । अतिथि स्वागत सुनील देशपांडे ने किया।संचालन सुनील धर्माधिकारी ने किया। आभार प्रशांत बडवे ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *