बांधों में जलभराव की 24 घंटे निगरानी की जाए – सिलावट

  
Last Updated:  August 10, 2022 " 08:52 pm"

इंदौर : जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बांधों में जल-भराव को लेकर मंत्रालय भोपाल में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में प्रमुख अभियंता मदन सिंह डाबर सहित विभाग के कई बड़े अधिकारी उपस्थित रहे। अधिकारियों ने जल संसाधन मंत्री को प्रदेश के विभिन्न बांधों के जलस्तर, उनकी सुरक्षा और वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।

कंट्रोल रूम से की जाए निरंतर निगरानी।

जल संसाधन मंत्री ने प्रमुख अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि शत-प्रतिशत जल भराव वाले बांधों की, कंट्रोल रूम को लगातार क्रियाशील रखकर निगरानी की जाए। निगरानी टीम से मिली जानकारी से सभी को अवगत कराया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी बड़े ई बांधों, बैराजों और नहरों की लगातार निगरानी की जाए। कहीं भी अतिवृष्टि से नहरों के टूटने की सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई कर स्थिति से अवगत कराया जाए।

मंत्री सिलावट ने अधिकारियों को टीम के सदस्यों के संपर्क नंबर और निरीक्षण के दौरान ली गई तसवीर भी शेयर करने के निर्देश दिए।

दो दर्जन जलाशयों में 75 प्रतिशत से अधिक जल भराव।

प्रमुख अभियंता ने बताया कि प्रदेश के केरवा, कलियासोत और आवदा जलाशय के साथ-साथ करीब आधा दर्जन जलाशयों में सौ प्रतिशत जल भराव हो चुका है। प्रदेश के करीब दो दर्जन जलाशयों में 75 प्रतिशत से अधिक जल भराव हो चुका है। ऐसे में बांधों की सुरक्षा के दृष्टिगत गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के करीब एक दर्जन बांधों से पानी की निकासी की जा रही है। इस दौरान बांधों पर सतत् निगरानी रखी जा रही है। बुन्देलखण्ड और बघेलखण्ड क्षेत्र में कम वर्षा होने के कारण जल भराव की स्थिति ठीक नहीं है।

जल संसाधन मंत्री ने अपने सरकारी आवास पर फहराया तिरंगा।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बुधवार को भोपाल के शासकीय आवास पर तिरंगा फहराया। हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रदेश के सभी नागरिकों से घर – घर तिरंगा फहराने की अपील की। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक हम सभी अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहरायेंगे। जब पूरे भारतवर्ष के हर घर में तिरंगा लहराएगा तो निश्चित रूप से वह दृश्य मनमोहक और अभूतपूर्व होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *