हरियाली अमावस्या पर पर्यावरण मित्र अभियान के तहत रोपे जाएंगे एक लाख पौधे

  
Last Updated:  July 12, 2023 " 01:17 pm"

शहर के प्रबुद्धजन व सहयोगी संस्थाओ ने पर्यावरण मित्र अभियान के तहत पौधारोपण का लिया संकल्प।

1 लाख पौधे लगाना लक्ष्य नही है, पौधे को वृक्ष बनाना हमारा लक्ष्य है- महापौर।

पर्यावरण मित्र अभियान के तहत 6 पर्यावरण रथ का किया गया शुभारंभ।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा देश के सबसे स्वच्छ शहर के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए, आगामी 17 जुलाई को हरियाली अमावस्या के दिन हर घर हरियाली महोत्सव के तहत शहर में 1 लाख से अधिक पौधो के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। इस सिलसिले में
शहर के प्रबुद्धजन, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाऐं, मीडिया बंधु व सहयोगी संस्थाओ के साथ रवींद्र नाटय गृह में बैठक रखी गई। बैठक में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, संतश्री अण्णा महाराज, पर्यावरणविद व पदमश्री भालू मोढें, महापौर प्रतिनिधि भरत पारिख, महापौर परिषद सदस्य अभिषेक शर्मा, नंदकिशोर पहाडिया, राकेश जैन, निरंजनसिंह चौहान, प्रिंया डांगी, मनीष शर्मा, पार्षद कमल वाघेला, व अन्य पार्षदगण, रोटरी क्लब की रितु ग्रोवर, सचिन शर्मा, डॉ. प्रतीक श्रीवास्तव, डॉ. रमेश मंगल व बडी संख्या में शहर के प्रबुद्धजन व सहयोगी संस्थाओ के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर शहर के प्रबुद्धजन, सहयोगी संस्थाओं जिनमें रहवासी संगठन, मार्केट एसोसिएशन, औद्योगिक संगठन, शैक्षणिक संस्थान, धार्मिक संगठन, सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों ने पर्यावरण मित्र अभियान की प्रशंसा करते हुए अभियान में अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि हमारी परिषद ने जब पदभार ग्रहण किया था, उस समय हमने शहर में 100 अहिल्या वन बनाने का लक्ष्य रखा था। हमने परिषद के 3 माह पूर्ण होने पर ही 104 स्थानों पर अहिल्या वन चिन्हित कर लिए। इन वनों में वर्तमान में 69 हजार से अधिक पौधों का रोपण किया जा चुका है। इसी कड़ी में पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए, हर घर हरियाली महोत्सव के तहत आगामी 17 जुलाई को पर्यावरण मित्र अभियान चलाया जा रहा है, इसमें शहर के विभिन्न स्थानों पर एक लाख पौधे लगाए जाएंगे।महापौर ने कहा कि शहर में 1 लाख पौधे लगाना ही हमारा लक्ष्य नही है, अपितु उन पौधों की देखभाल कर उन्हें वृक्ष बनाना हमारा लक्ष्य है। क्षेत्रफल के मान से शहर को पर्यावरण संरक्षण देते हुए, हरियाली से आच्छादित करना हमारा लक्ष्य है, इसके लिए आप और हम सभी अपने परिवार व रिश्तेदारों को पौधारोपण के लिये प्रेरित करे। उन्होने कहा कि मेरे द्वारा पौधारोपण कर इस अभियान का शुभारम्भ किया गया है। मैं आप सभी से अपील करता हॅू कि सभी कम से कम 5 पौधे लगाएं, उसकी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करे और अपने रिश्तेदार व अभिन्न मित्रों को भी 5 पौधे लगाने का चैलेंज देकर पर्यावरण संरक्षण की चेन बनाएं ताकि अधिक से अधिक लोग इस पर्यावरण मित्र अभियान से जुडे।

पर्यावरण मित्र अभियान के तहत 6 रथ का शुभारम्भ।

महापौर भार्गव ने कहा कि पर्यावरण मित्र अभियान के तहत विगत दिवस मुख्यमंत्री द्वारा 6 हरियाली रथ का शुभारम्भ किया गया था। इन हरियाली रथों के माध्यम से शहर के समस्त विधानसभा क्षेत्र में नागरिकों को पौधारोपण के लिये प्रेरित किया जाएगा।नागरिकों को पौधे भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

पौधों की देखभाल कर उसे वृक्ष का रूप दें।

संत श्री अण्णा महाराज ने कहा कि सिर्फ पौधे लगाना हमारा लक्ष्य नही है, अपितु उसका संरक्षण कर उसे वृक्ष का रूप देना भी हमारी जिम्मेदारी है। पौधारोपण के दौरान अपने श्री गुरू का नाम स्मरण कर पौधारोपण करे, ताकि उस पौधे से आपकी आत्मीयता बनीं रहे। इस अवसर पर महाराजश्री द्वारा 125 पौधे का भी आमजन को वितरण किया गया।

पर्यावरणविद व पदमश्री भालू मोढे ने कहा कि यह अभियान आगामी वर्षाकाल में चलेगा।आप सभी अपने घर, क्षेत्र व घर के आस-पास बैक गार्डन में पौधारोपण करें। खासकर फलदार व औषधीयुक्त पौधों का रोपण करे। मालवा की जलवायु व मौसम को देखकर आम, पीपल, नीम आदि छायादार पौधे लगाएं ताकि उनके संरक्षण में कोई समस्या ना आए।

इस अवसर पर तमाम रहवासी, सामाजिक, धार्मिक, मेडिकल, व्यापारिक, औद्योगिक और शैक्षणिक संगठनों द्वारा भी पौधरोपण की सहमति दी गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *