हिंदवी स्वराज्य की स्थापना के 350 वे वर्ष में होंगे विविध कार्यक्रम

  
Last Updated:  June 2, 2023 " 12:46 pm"

छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के प्रेरक प्रसंगों से जन – जन को कराया जाएगा अवगत।

इंदौर : छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक अर्थात् ‘हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना के 350 वे वर्ष के उपलक्ष्य में हिंदवी स्वराज्य समारोह समिति मालवा प्रांत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। इसके लिए मालवा प्रांत के 28 जिलों में जिला समितियों का गठन किया जा रहा है। इन समितियों के माध्यम से जिलों में जिला केन्द्र एवं नगर स्तर पर व्याख्यान, परिसंवाद, शोध-संगोष्ठियों का
आयोजन किया जाएगा। प्रांत के गाँव-गाँव तक राज्याभिषेक के विषय को ले जाने के लिये विभिन्न कार्यक्रम जैसे प्रभातफेरी, वाहन रैली, गृहसंपर्क, राज्याभिषेक एवं शिवाजी के जीवन चरित्र पर प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। शिवाजी के प्रेरणादायी जीवन प्रसंगों पर आधारित नाट्य मंचन, कथा प्रवचन, चलचित्र प्रदर्शन औरगीत-संगीत आधारित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ये जानकारी हिंदवी स्वराज्य समारोह समिति के अध्यक्ष रिटायर्ड जस्टिस उमेश माहेश्वरी और संयोजक सचिन बघेल ने दी। प्रो. ऋषिना नातू, डॉ. मयंक सक्सेना और कमलेश वैष्णव भी इस दौरान मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में भी विभिन्न गोष्ठियां, परिचर्चा, सेमिनार एवं छात्रों के बीच चर्चा सत्रों का आयोजन छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक और हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना के 350 वे वर्ष के उपलक्ष्य में होगा। स्कूली स्तर पर भाषण, प्रश्नमंच, चित्रकला और अभिनय जैसे आयोजन होंगे।

शिवाजी महाराज के प्रेरक जीवन प्रसंगों पर आधारित साहित्य के प्रचार-प्रसार का कार्य भी जिला स्तरीय समितियों द्वारा किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *