मॉडलिंग के नाम पर बोल्ड फ़ोटो बुलवाकर ब्लैकमेल करने की धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार

  
Last Updated:  November 12, 2021 " 04:05 pm"

इंदौर : मॉडलिंग की फर्जी कंपनी बनाकर लड़कियों को सिलेक्शन का लालच देकर व बोल्ड फोटो वायरल करने की धमकी देकर रूपये की मांग करने वाला आरोपी सायबर सेल इंदौर की गिरफ्त में आ गया है। आरोपी मॉडलिंग में रूचि रखने वाले लड़के व लड़कियों के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर नजर रखता था और इंस्टाग्राम आईडी से लड़के व लड़कियों से सम्पर्क करता था।
मॉडलिंग में चांस देने के नाम पर आरोपी, लड़के- लड़कियों के बोल्ड फोटो/ विडियो मंगवाता था और रजिस्ट्रेशन के नाम पर पीड़ितों से रुपए जमा करवाता था। आरोपी ने राइजिंग ब्रांड स्टार्स इनफ्लूएंसर मॉडलिंग के नाम से इंस्टाग्राम पेज बना रखा था।
आरोपी के खिलाफ बीती 30 जनवरी को फरियादिया नकिता (परिवर्तित नाम) ने राज्य सायबर सेल इंदौर में शिकायत दर्ज कराई थी कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा फरियादिया का वर्चुअल सम्पर्क राईजिंग स्टार नाम की इस्टाग्राम आई.डी. से वर्ष 2020 फरवरी में हुआ था, जिसमें फरियादिया को मॉडलिंग करने का ऑफर मिला था । चूंकि फरियादिया मॉडलिंग करने का शौक रखती थी ऑफर पर विशवास कर फरियादिया ने कंपनी की ईमेल आई.डी. पर पोर्टफोलियो भेज दिए थे । वर्ष 2020 में लॉकडाउन लगने के कारण कंपनी की तरफ से किसी भी तरह की सूचना प्रप्त न होने पर फरियादिया मॉडिलिंग की बात भूल चूकी थी । वर्ष 2021 में जनवरी में फरियादिया द्वारा मॉडलिंग के लिए भेजे गए पोर्टफोलियो फरियादिया की इंस्टाग्राम आईडी मैसेंजर पर एक अज्ञात इंस्टाग्राम आईडी से भेजे जाने लगे तथा माडलिंग में सिलेक्शन हो गया है, ऐसा कहकर रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के लिए भी मैसेज किए गए। फरियादिया को फर्जी आईडी का अंदेशा होने पर सायबर सेल से सम्पर्क किया गया। सायबर सेल द्वारा फर्जी इंस्टाग्राम आईडी तथा ईमेल की जानकारी प्राप्त की गई। जिसमें पाया गया कि संदिग्ध विग्नेश शेट्टी जो पुणे में रहता है, द्वारा उक्त ईमेल आईडी तथा इंस्टाग्राम आईडी बनाने की जानकारी प्राप्त हुई । शिकायत जांच में प्राप्त जानकारी के आधार पर अपराध क्रमांक 56/2021 धारा— 66सी, 67ए आईटी एक्ट का कायम कर विवेचना में लिया गया। । प्रकरण की विवेचना निरीक्षक राजेन्द्रसिंह तथा सहायतार्थ सउनि मनोज राठौर तथा आरक्षक महावीर द्वारा की जाकर संदिग्ध के पते पुणे जाकर टीम द्वारा तस्दीक की गई । आरोपी को पूछताछ हेतु राज्य सायबर सेल इंदौर बुलाया गया । प्रकरण में आए तथ्यो के आधार पर संदिग्ध विग्नेश से पूछताछ की गई जिसने अपराध घटित करना स्वीकार किया । आरोपी से अपराध में प्रयुक्त मोबाइल फोन तथा मोबाइल सिम जब्त की गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *