इंदौर जिले में 13 मई को होनेवाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी

  
Last Updated:  May 11, 2024 " 08:02 pm"

रविवार, 12 मई की सुबह मतदान दलों को होगा मतदान सामग्री का वितरण।

लोकसभा निर्वाचन-2024

जिले के सभी 2677 मतदान दलों को नेहरू स्टेडियम से मतदान सामग्री वितरित होगी।

इंदौर : इंदौर जिले में लोकसभा निर्वाचन के लिए 13 मई को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह के निर्देशन में मतदान की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान दलों का गठन भी हो गया है। इन मतदान दलों को रविवार, 12 मई को सुबह 6 बजे से नेहरू स्टेडियम से मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। मतदान दलों को सामग्री वितरित करने के लिए नेहरू स्टेडियम में तीन विशाल डोम बनाए गए हैं।डोम में मतदान दलों को टेबल/कुर्सी पर बैठाकर एक साथ मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। सामग्री का वितरण लगभग 2 हजार से अधिक अधिकारी/कर्मचारी करेंगे।

नेहरू स्टेडियम में 10708 मतदान दल के सदस्य मतदान सामग्री प्राप्त कर लगभग 750 वाहनों से अपने मतदान केन्द्रों की ओर रवाना होंगे। उक्त सभी वाहन स्टेडियम पहुंच चुके हैं। शनिवार को मतदान सामग्री वितरण दलों को व्यवहारिक प्रशिक्षण भी स्टेडियम में दिया गया।

इंदौर संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों के साथ धार संसदीय क्षेत्र में आने वाले इंदौर जिले के महू विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को भी नेहरू स्टेडियम से ही सामग्री वितरित की जाएगी। मतदान दलों को सामग्री प्राप्त करने और उन्हें वापस जमा करने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पडेगा और न ही लाइन में लगना होगा। उन्हें एक ही जगह बैठे-बैठे मतदान सामग्री निर्धारित टेबल पर प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए मतदान दलों हेतु कुल 2677 टेबले लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर चार-चार कुर्सियां रहेंगी। इन्हीं टेबलों पर मतदान दलों को सामग्री मिल जाएगी और मतदान के बाद यहीं प्राप्त की जाएगी।

गर्मी को देखते हुये विशेष व्यवस्थाएं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह के निर्देशन में मतदान सामग्री वितरण के लिए नगर निगम द्वारा सम्पूर्ण व्यवस्थाएं की गई हैं। बताया गया कि 12 मई को प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में ईवीएम के स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर मतदान सामग्री वितरण स्थल पर विशेष सुविधाएं जुटाई गई हैं।इनमें 400 से अधिक पंखे, 250 से अधिक बड़े-बड़े कूलर, हर सेक्टर में पर्याप्त शीतल जल और अन्य बुनियादी व्यवस्थायें की गई हैं। साथ ही सामग्री वितरण स्थल पर पर्याप्त केन्टीन भी स्थापित की गईं हैं। इन केन्टिनों में रियारती दर पर खाद्य सामग्री मिलेगी।

दो हजार से अधिक अधिकारी/कर्मचारी संभालेंगे सामग्री वितरण व्यवस्था।

स्टेडियम में बनाये गये विशाल डोम में सामग्री वितरण के लिए विधानसभा क्षेत्र वार व्यवस्थाएं की गई है। सामग्री वितरण के लिए लगभग 2 हजार अधिकारी/कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है। सामग्री वितरण के लिए कुल 172 दल रहेंगे। इन दलों में एल-1, एल-2, एल-3, एल-4 कर्मचारी के रूप के कुल 688 कर्मचारी रहेंगे। प्रत्येक दल के सहयोग के लिए पांच-पांच सहायक भी रहेंगे। इस तरह कुल 860 सहायकों को नियुक्त किया गया है। इसी तरह सामग्री वितरण के पर्यवेक्षण के लिए पहली बार सेक्टर की व्यवस्था की गई है। कुल 244 सेक्टर अधिकारी पर्यवेक्षण के लिए तैनात रहेंगे। अन्य व्यवस्थाओं के लिए पहली बार 172 पटवारियों को भी स्टेडियम में तैनात रखा जाएगा।

स्टेडियम में पहली बार सर्वसुविधा युक्त अस्पताल।

आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिए सामग्री वितरण स्थल स्टेडियम में पहली बार सर्वसुविधा युक्त अस्थाई अस्पताल बनाया गया है। यह अस्पताल 10 बिस्तरों का रहेगा। इसमें पर्याप्त संख्या में विशेषज्ञ डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस, सभी जरूरी दवाइयां उपलब्ध रहेंगी। अस्पताल में तात्कालिक जाँच की सुविधा भी है। यह अस्पताल 12 मई से लेकर 14 मई को कार्य समाप्ति तक कार्यरत रहेगा। इस अस्पताल में हृदय रोग विशेषज्ञ मुख्य रूप से तैनात रहेंगे।

35 इलेक्ट्रीक व्हीकल भी व्यवस्थाओं में तैनात रहेंगे।

स्टेडियम में मतदान सामग्री को मतदान दलों तक लाने ले जाने तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए 35 इलेक्ट्रीक व्हीकल तैनात रहेंगे। यह व्हीकल सहायक कर्मचारियों के साथ सामग्री को लाने ले जाने का कार्य करेंगे। आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिए अग्निशमन वाहनों की व्यवस्था भी की गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *