प्रधानमंत्री मोदी ने गोबर धन बायो सीएनजी गैस प्लांट का किया वर्चुअल लोकार्पण, इंदौर से प्रेरणा लेने की कही बात

  
Last Updated:  February 19, 2022 " 03:31 pm"

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आयोजित गरिमामय समारोह में इंदौर के देवगुराड़िया ट्रेन्चिंग ग्राउंड में स्थापित एशिया के सबसे बड़े ‘गोबर धन बायो सीएनजी प्लांट’ का वर्चुअली लोकार्पण किया। दिल्ली से केंद्रीय मंत्री हरदीपसिंह पूरी, वीरेंद्र कुमार व कौशल किशोर भी कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े। जबकि राज्यपाल मन्गुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल से ऑनलाइन शिरकत की। इंदौर में कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्रा, तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी और विधायकगण प्रत्यक्ष रूप से मौजूद रहे।

इंदौर से प्रेरणा लें दूसरे शहर।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर अपने विचार रखते हुए देवी अहिल्याबाई के शहर इंदौर के नागरिक जितने अच्छे हैं, उतने ही अपने नागरिक कर्तव्य को लेकर सजग भी है। वे केवल सेंव के ही शौकीन नहीं हैं, बल्कि सेवा करना भी जानते हैं। इंदौर का यह प्लांट दूसरे शहरों को भी प्रेरणा देगा। पीएम मोदी ने इंदौर की तारीफ करते हुए कहा पिछले दिनों इंदौर ने वाटर प्लस सिटी का भी तमगा भी हासिल किया है।

देश के 75 शहरों में लगाए जा रहे इसतरह के प्लांट।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गीले कचरे व गोबर से बायो गैस और जैविक खाद बनाने के प्लांट देश के 75 शहरों में लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा गांवों में भी गोबर गैस प्लांट लगाए जा रहे हैं इससे पशुपालकों को गोबर से अतिरिक्त आय होने लगेगी। इसी के साथ बेसहारा पशुओं से गांव- देहात के किसानों को होने वाली दिक्कत भी इससे कम हो सकेगी।

1 लाख से कम आबादी वाले शहरों में लगाए जा रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट।

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता मिशन के दूसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा शहरों को वाटर प्लस के दायरे में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत 1 लाख से कम आबादी वाले नगरीय निकायों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का प्रयास समस्याओं का स्थाई निदान करना है।

इथेनॉल ब्लेंडिंग को बढ़ाए जाने से किसानों को लाभ ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 7 साल पहले पेट्रोल में इथेनॉल ब्लेंडिंग की मात्रा केवल 40 करोड़ लीटर हुआ करती थी, आज यह मात्रा बढ़कर 300 करोड़ लीटर हो गई है। इससे गन्ना किसानों की आय बढ़ी है। इसी के साथ कोयले से ऊर्जा बनाने वाले प्लांट्स में अब पराली का भी इस्तेमाल शुरू किया जा रहा है, इससे पराली से परेशान किसानों को राहत मिलेगी और उन्हें आय भी होगी।

देवी अहिल्याबाई के वाराणसी से जुड़ाव का किया जिक्र।

प्रधानमंत्री मोदी ने देवी अहिल्याबाई के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से जुड़ाव का जिक्र करते हुए कहा कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में देवी अहिल्याबाई की प्रतिमा स्थापित की गई है। इंदौर के लोग काशी विश्वनाथ के साथ वहां देवी अहिल्याबाई के भी दर्शन कर सकेंगे।

सफाई कर्मियों को किया प्रणाम।

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता मिशन में सफाईकर्मियों के योगदान को नमन करते हुए कहा कि उन्हीं के प्रयासों से शहर गंदगी से मुक्त हो रहे हैं।

सुमित्रा ताई और लालवानी की तारीफ की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सुमित्रा महाजन ने इंदौर की पहचान को नई ऊंचाई दी। वर्तमान सांसद शंकर लालवानी भी उन्हीं के पदचिन्हों पर चल रहे हैं।

17 हजार 500 किलो बायो सीएनजी बनेगी।

सीएम शिवराज ने वर्चुअली दिए गए अपने उद्बोधन में कहा कि इंदौर अद्भुत शहर है। यहां स्थापित गोबर धन बायो सीएनजी प्लांट में 550 टन गीले कचरे का निपटान होगा। इसी के साथ पशुपालकों से गोबर खरीदकर उंसका भी इस्तेमाल गैस बनाने में किया जाएगा। कुल 17 हजार 500 किलो बायो गैस और 100 टन जैविक खाद का उत्पादन प्रतिदिन किया जाएगा। इस बायो गैस का इस्तेमाल सीएनजी चलित सिटी बसें चलाने में किया जाएगा। जैविक खाद से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी।

नगर निगम को होगी आय।

सीएम शिवराज ने बताया कि इस बायो गैस प्लांट से इंदौर नगर निगम को 20 वर्ष तक प्रीमियम राशि के रूप में करोड़ों की आय होगी। इसके अलावा कार्बन क्रेडिट के रूप में भी करोड़ों रुपए मिलेंगे।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी अपनी बात रखी। इस मौके पर गोबर धन बायो सीएनजी प्लांट पर केंद्रित लघु फ़िल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्धजन, समाजसेवी, सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी, जिला व नगर निगम प्रशासन के अधिकारी और आम जन बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *