गुरुजी सेवा न्यास इंदौर की 51 बस्तियों में लगाएगा स्वास्थ्य शिविर

  
Last Updated:  June 3, 2024 " 09:45 pm"

गुरु गोलवलकर की 51वी पुण्यतिथि पर 05 जून को सेवा भारती के साथ मिलकर आयोजित होंगे स्वास्थ्य शिविर।

किडनी, लीवर, दांत, आंख, ब्लड, ब्लड प्रेशर आदि का होगा परीक्षण।

इंदौर : स्वस्थ मानव से ही सम्रद्ध राष्ट्र का निर्माण संभव है। इसी ध्येय वाक्य के साथ माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर “गुरूजी” जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक तथा विचारक थे, की 51वीं पुण्यतिथि पर इंदौर में श्री गुरुजी सेवा न्यास द्वारा सेवा भारती के सहयोग से वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन दिनांक 5 जून 2024 को शहर की 51 सेवा बस्तियों में किया जा रहा है |

श्री गुरुजी सेवा न्यास के उपाध्यक्ष मनीषी श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। न्यास के मंत्री पुरुषोत्तम गुप्ता, संयोजक मुकेश हजेला और सेवा भारती के अध्यक्ष रवि भाटिया भी इस दौरान मौजूद रहे।

मनीषी श्रीवास्तव ने बताया कि “गुरूजी” जन्मशताब्दी वर्ष 2006 में श्री गुरूजी सेवा न्यास की स्थापना की गई। मार्च 2021 में श्री गुरूजी सेवा न्यास का लोकार्पण किया गया | श्री गुरूजी सेवा न्यास पर आम जनता को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएँ जिसमे डायलिसिस, फिजियोथेरपी, पैथोलोजी, योग केंद्र, प्रधानमंत्री जन औषधीय केंद्र, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उपचार, ओ.पी.डी. नेत्रालय, मायनर ओ.टी., शिशु टीकाकरण जैसी स्वास्थ्य सेवायें न्यास के मेडिकल प्रमुख, डॉ. संजय लोढ़े में मार्गदर्शन में न्यूनतम शुल्क पर प्रदान की जा रही हैं।

गुरूजी सेवा न्यास के मंत्री, पुरुषोत्तम गुप्ता ने बताया कि अभी तक लगभग 12,000 लाभार्थियों को न्यूनतम दर पर डायलिसिस की सेवा दी जा चुकी है| लगभग 21,000 लाभार्थियों को ओ.पी.डी. सेवा, 12,775 लाभार्थियों को फिजियोथेरपी एवं 430 लाभार्थियों को अंधत्व निवारण मिशन के तहत चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान की गई हैं।

पुरुषोत्तम गुप्ता ने बताया कि श्री गुरूजी सेवा न्यास द्वारा वर्षभर कई चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जाते हैं | हाल ही में आटो रिक्शा चालकों के लिये स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था | शहर के नागरिकों की लिये स्वास्थ्य शिविर लगातार आयोजित किये जाते है, जिसमें आखों की जाँच, रक्त की जाँच, जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य परीक्षण एवं दन्त रोगों आदि की जाँच सुविधा उपलब्ध होती हैं। गुरूजी सेवा न्यास द्वारा औद्योगिक श्रमिकों के लिये विशेष स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किये जाते हैं।

सेवा भारती के अध्यक्ष रवि भाटिया ने बताया कि संस्था द्वारा शहर की 500 से अधिक सेवा बस्तियों में लाभकारी प्रकल्प संचालित किए जाते हैं, इनमें स्वास्थ्य परीक्षण एक महत्वपूर्ण आयाम है। सेवा भारती द्वारा M.Y. अस्पताल एवं M.T.H. अस्पताल स्थित जच्चा-बच्चा विभाग में मरीजों के परिवार जनों के लिए सेवायें उपलब्ध कराई जाती है।

5 जून 2024 को 51 बस्तियों में आयोजित होगा स्वास्थ्य शिविर ।

मुकेश हजेला (संयोजक, गुरूजी सेवा न्यास) ने बताया कि शहर की बस्तियों के नागरिक, श्रमिक, महिलायें आदि स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं होते हैं और आर्थिक परेशानियों के चलते अपने स्वास्थ्य के प्रति आवश्यक चिकित्सा को टाल देते हैं, जिससे उन्हें और उनके परिवार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है | गुरूजी सेवा न्यास और सेवा भारती के संयुक्त प्रयासों से हमारा मिशन है कि प्रत्येक नागरिक को न्यूनतम दरों पर श्रेष्ठ स्वास्थ्य संबंधी सेवा प्राप्त हो। इसी के चलते गुरुजी गोलवलकर की 51 पुण्यतिथि पर स्वास्थ्य शिविर 51 सेवा बस्तियों में दिनांक 5 जून 2024 को सुबह 8 बजे से 11 बजे तक आयोजित किए जा रहे हैं | मुख्य शिविर चिकित्सक नगर के बगीचे में प्रातः 8 बजे से आयोजित किया जाएगा। इन शिविरों में सेंट्रल लैब के सहयोग से किडनी, लीवर, रक्त परीक्षण, ब्लड प्रेशर, आखों की जाँच, दन्त रोग आदि का परीक्षण किया जाएगा। अभी तक 5000 से अधिक लोगों का पंजीयन शिविर के लिए किया जा चुका है।

शिविर के लाभार्थी अगले 7 दिनों तक गुरूजी सेवा न्यास में शहर के विशेषज्ञ डाक्टरों से नि:शुल्क परामर्श भा प्राप्त कर सकेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *