कन्याओं के पग पखारकर किया गया पूजन, रक्षा का दिलाया संकल्प

  
Last Updated:  October 6, 2024 " 12:55 am"

हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउण्डेशन के दो दिवसीय आयोजन की हुई शुरूआत।

रविवार को भी इन्दौर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग संगठन व संस्थाओं द्वारा आयोजित होगा कन्या वंदन व पूजन का कार्यक्रम।

इंदौर : हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउण्डेशन के आह्वान पर शहर एवं ग्रामीण अंचलों में कन्या वंदन, पूजन व पाद-पक्षालन के दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस दौरान नन्हीं कन्याओं का पूजन युवाओं द्वारा किया गया। पूजन के बाद सभी युवाओं व उपस्थित नागरिकों को उनकी रक्षा, सुरक्षा व आत्म सम्मान बनाए रखने की शपथ दिलाई गई। कन्या वंदन कार्यक्रम शहर के सामाजिक-धार्मिक संगठनों के माध्यम से विभिन्न की विभिन्न कॉलोनियों, रहवासी बस्तियों, मोहल्लों व स्कूलों में आयोजित किया गया जिसमें सर्वधर्म के प्रतिनिधि मंडल के साथ ही धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, चिकित्सा, खेल से जुड़े प्रबुद्ध नागरिकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई एवं कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया।

हिन्दु आध्यात्मिक एवं सेवा फाउण्डेशन के चेयरमेन विनोद अग्रवाल (अग्रवाल ग्रुप), अध्यक्ष राधेश्याम शर्मा (गुरूजी ठंडाई), सचिव विनोद बिड़ला, सहसचिव चंद्रमोहन दुबे एवं मीडिया प्रभारी जवाहर मंगवानी ने बताया कि कन्या पूजन कार्यक्रम को लेकर पहले दिन शनिवार को शहर ही नहीं ग्रामीण अंचलों में भी खासा उत्साह नजर आया। बड़ी संख्या में कन्याओं की इस कार्यक्रम में सहभागिता रही। कन्याओं का पूजन युवाओं के साथ मातृशक्ति पुरूष व बुजुर्गों ने भी किया। दो दिनों में 400 स्थानों पर आयोजित होने वाले कन्या वंदन-पूजन कार्यक्रम में 1 लाख कन्याओं के पूजन का लक्ष्य रखा गया है। शनिवार को 165 से अधिक स्थानों पर कन्याओं का पूजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथियों ने माता रानी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन और आरती कर की। इसके बाद छोटी-छोटी कन्याओं को टेबल-कुर्सी पर बैठाया गया एवं युवाओं से उनके पग पखार कर पूजन व आरती करवाई गई। कार्यक्रम में लोकमाता देवी अहिल्याबाई होल्कर के जीवन चरित्र पर आधारित पुस्तक का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में फाउण्डेशन के सदस्यों द्वारा 17 नवंबर को महूनाका स्थित लालबाग परिसर में 11 हजार कन्याओं का सामूहिक पाद-पक्षालन एवं 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक आयोजित होने वाले सेवा मेले की जानकारी भी लोगों को दी गई और उन्हें इस कार्यक्रम में भी शामिल होने का निमंत्रण दिया गया। कार्यक्रम में मनीष निगम, राकेश राठौर, सोहन जोशी, संजय दुबे, अमरनाथ शुक्ला, सुभाष पालीवाल, हेमंत मालवीय, सुरेश जैन, सुरेश बिजोलिया, मंजित संधु गर्ग, सरस्वती पेंढ़ारकर, मंजूशा जौहरी, पूजा खण्डेलवाल, विनीता धर्म, सरिता कुन्हारे, संध्या चौकसे, सचिन बघेल, कुणाल भंवर, स्निग्धा मौर्य, अक्षय सोड़ानी, जया काकवानी सभी क्षेत्रों में सक्रिय रहे एवं व्यवस्था देखने के साथ ही सभी आयोजकों को दिशा-निर्देश देते रहे।

स्कूलों में भी हुआ कन्या पूजन।

मीडिया प्रभारी जवाहर मंगवानी ने बताया कि अलग-अलग संगठनों द्वारा कन्या पूजन का क्रम सुबह से शाम तक चला। सुबह के सत्र में स्कूलों में कन्या पूजन किया गया, जिसमें छोटे बच्चों से कन्याओं का पूजन कराया गया। शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी कन्याओं के पग पखारें एवं उनकी आरती कर आशीर्वाद लिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *