हरियाणा में बीजेपी को लग सकता है तगड़ा झटका

  
Last Updated:  October 6, 2024 " 01:13 am"

अपने दम पर कांग्रेस बना सकती है सरकार ।

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को हुए मतदान के बाद एग्जिट पोल्स के रुझान भी सामने आए हैं। लगभग सभी एग्जिट पोल्स के अनुमानों के मुताबिक इस बार हर‍ियाणा में कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाएगी, जबक‍ि बीजेपी को बड़ा नुकसान हो रहा है।

एग्जिट पोल्स के अनुसार 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को औसत 55 से 62 सीटें म‍िलने का अनुमान है जबक‍ि बीजेपी के खाते में 18 से 24 सीटें ही आ रहीं हैं। पिछले चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने वाली जेजेपी को इस बार भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। आम आदमी पार्टी का भी सुपड़ा साफ होता दिख रहा है। कुल मिलाकर हरियाणा में 10 साल बाद पुनः हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है।

ये मुद्दे गए बीजेपी के खिलाफ।

हरियाणा की वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक वैशाली चौधरी की मानें तो सत्ता विरोधी रुझान, किसान आंदोलन, अग्निवीर योजना का विरोध ऐसे प्रमुख मुद्दे रहे जिनका खामियाजा बीजेपी को भुगतना पड़ता नजर आ रहा है। इसी के साथ जातिगत समीकरण साधने में भी इस बार बीजेपी कामयाब नहीं हो पाई। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री खट्टर के प्रति लोगों में नाराजगी थी, उन्हें हटाने का फैसला लेने में भी बीजेपी आलाकमान ने बहुत देर कर दी। बाद में मुख्यमंत्री बनाए गए नायब सिंह सैनी को इतना वक्त नहीं मिला की वे सरकार की बिगड़ी छवि को जनता में सुधार सकें। उधर जम्मू – कश्मीर में भी कांग्रेस – एनसी गठबंधन की सरकार बनते दिख रही है। एग्जिट पोल्स में बीजेपी को भी अच्छी सीटें मिलती नजर आ रहीं हैं पर वो इतनी नहीं हैं की सरकार बनाने का दावा पेश कर सकें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *