राजेंद्र नगर में 38 बटुकों का सामूहिक उपनयन संस्कार

  
Last Updated:  May 9, 2023 " 12:03 am"

इंदौर : महाराष्ट्र समाज राजेंद्र नगर, तरुण मंच और सहयोगी संस्थाओं द्वारा आयोजित सामूहिक उपनयन संस्कार कार्यक्रम रविवार को संपन्न हुआ। इस दौरान 38 बटुकों का सामूहिक रूप से उपनयन किया गया । समाज द्वारा सामूहिक उपनयन के आयोजन का यह 12वां वर्ष है ।

प्रातः 7 बजे से शाम 7 बजे के मध्य विभिन्न वैदिक संस्कारों को पंडित जितेंद्र काले गुरुजी और उनके सहयोगियों ने संपन्न करवाया ।सुबह देव देवक की स्थापना हुई।इसके बाद समस्त बटुकों का मुंडन किया गया। स्नान के बाद मातृ भोजन हुआ जिसमें माताओं ने अपने हाथों से अपने बालकों को भोजन करवाया। उपनयन के पूर्व मातृ भोजन अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि उपनयन के पश्चात बालक गुरु के पास शिक्षा ग्रहण करने हेतु प्रस्थान करते हैं और उन्हें गुरु आज्ञा में ही रहना होता है । मातृ भोजन के बाद मंगलाष्टक गायन और अक्षत वर्षा के बीच समस्त बटुकों का उपनयन संस्कार संपन्न हुआ। इस अवसर पर बटुकों को आशीर्वाद देने सर्वश्री अण्णा महाराज, बाबा साहेब तरानेकर, अमृतफले महाराज, सांसद शंकर लालवानी, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती उपस्थित थे। उपनयन के बाद समस्त बालकों की माता को आतिशबाजी, पुष्प वर्षा, ढोल की थाप पर नृत्य के साथ आयोजन स्थल पर लाया गया। हवन के साथ समस्त बालकों को पिता ने जनेऊ धारण करवाई। गायत्री मंत्र के रूप में गुरु मंत्र भी दिया गया। बालकों ने उपस्थित जनों से ॐ भवति भिक्षा देही मंत्र के साथ भिक्षा मांगी । भिक्षा में उन्हें चावल दिए गए। इस आयोजन में इंदौर शहर के अलावा अन्य प्रदेशों के पुणे, जलगांव, जयपुर, अहमदाबाद जैसे शहरों से तथा प्रदेश के देवास, उज्जैन, खरगोन, धार, जावरा और आसपास के अन्य शहरों के बालकों का उपनयन भी किया गया।
इस दौरान शहर के वृद्धाश्रम के निवासी बुजुर्गों को विशेष तौर पर आमंत्रित कर उनका सम्मान भी किया गया।

शाम 5 बजे राजेंद्र नगर क्षेत्र में समस्त बटुकों को हनुमान जी के मंदिर में दर्शन हेतु बग्गी, बैंड बाजा और ढोलक के साथ एक विशाल शोभायात्रा के रूप में ले जाया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *