विदेशों से भी आ रही है स्वदेशी सांसद राखी की डिमांड

  
Last Updated:  Saturday, August 1, 2020  "05:38 am"

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान के संकल्‍प के अनरूप सांसद शंकर लालवानी ने इंदौैर से चीन में बनी राखियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान छेड़ रखा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत मंत्रियों और सांसदों को स्‍वदेशी ‘सांसद राखी’ भेजी है।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि जिस तरह से चीन सीमा पर हमारे सामने खड़ा है, ऐसे में हमें चीन में बने सामानों का विकल्‍प खोजना होगा। इसीलिए भारतीय त्‍यौहारों पर भारतीय सामान ही उपलब्‍ध करवाने के लिए हमने ये पहल की है।

स्‍वदेशी ‘सांंसद राखी’ की देश के साथ-साथ विदेशों से भी डिमांड आ रही है। अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया, स्‍पेन, दुबई समेत कई देशों से राखियों के ऑर्डर मिले हैं। विदेशों में रह रहे भारतीय, सांसद लालवानी की इस पहल से बेहद खुश हैं।

सांसद लालवानी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आत्‍मनिर्भर भारत का संकल्‍प लिया है इसलिए हमने सामाजिक और आर्थिक रुप से पिछड़ी बहनों से ही राखी बनवाने का निर्णय लिया, ताकि चीन की बनी राखियों की जगह स्‍वदेशी राखी को बढ़ावा दिया जाए और अब देश-विदेश से राखियों के ऑर्डर आ रहे हैं। सांसद ने कहा कि उन्‍हें कई देशों से भारतीयों के फोन आए है और वे चीन के खिलाफ शुरू की गई इस मुहिम से खुश है।

इससे पहले सांसद लालवानी ने देश के वीर जवानों के लिए 21,000 से ज्‍यादा राखियां भिजवाई थीं। सांसद की टीम द्वारा महिलाओं को राखी बनाना सिखाने के लिए कार्यशाला का आयोजन भी किया जा रहा है। सांसद राखी को बेचने के लिए दुकानें लगाई गई हैं और ऑनलाइन भी इनकी बिक्री हो रही है। इन राखियों की बिक्री से मिलने वाली राशि राखी बनाने वाली महिलाओं दी जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *