पर्यावरण को बचाने के लिए सोलर एनर्जी का करें अधिकाधिक उपयोग- प्रो.सोलंकी

  
Last Updated:  December 5, 2020 " 11:30 pm"

इंदौर : 26 नवम्बर को भोपाल से रवाना हुई एनर्जी स्वराज यात्रा शनिवार (5 दिसम्बर) को इंदौर पहुंची। स्वराज एनर्जी फाउंडेशन के प्रो. चेतन सिंह सोलंकी द्वारा इस यात्रा का संचालन किया जा रहा है। वे आईआईटी मुम्बई में प्राध्यापक होने के साथ मप्र में सोलर एनर्जी के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।प्रोफेसर सोलंकी के मुताबिक एनर्जी स्वराज यात्रा का उद्देश्य जनता को प्रकृति द्वारा प्रदत्त संसाधनों की महत्ता समझाने और उनको उपयोग में लाने पर ज़ोर देना है ।
इंदौर में एनर्जी स्वराज यात्रा का पड़ाव GSITS रहा। प्रो सोलंकी ने संस्थान के सीआईडीआई सेंटर से ऑनलाइन व्याख्यान के जरिए छात्र- छात्राओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मनुष्य अपने भौतिक सुखों के लिए प्रकृति और संसाधनों का नाश करते जा रहा है, जिसका परिणाम कई बरसों तक आने वाली पीढ़ियों को भुगतना पड़ेगा। जब हमारे मूलभूत संसाधन जैसे जंगल, नदी,और उपजाऊ मिट्टी ही धीरे धीरे खत्म होते जाएंगे तो इंसान का जीवन भारी मुश्किलों में घिर जाएगा।

ग्लोबल वार्मिंग का कारक है कार्बन डाई ऑक्साइड।

प्रोफेसर सोलंकी ने कहा कि ऊर्जा याने बिजली का उत्पादन करने के लिए हम कोयले का उपयोग करते हैं। इससे कोयले के भंडार तो खत्म हो ही रहे हैं। बिजली से चलनेवाले गीजर, एसी जैसे उपकरण कार्बनडाय आक्साइड उत्सर्जित करते हैं। यह सालों तक वायुमण्डल में रहकर ग्लोबल वार्मिंग का कारक बनती है। हम अपने ही हाथों प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह एक तरह से अपराध है। प्रोफेसर सोलंकी ने जल, जंगल, जमीन और वायु के संरक्षण व शुद्धता पर बल देते हुए सौर ऊर्जा के अधिकाधिक उपयोग की अपील की।

सोलर क्लब का करेंगे गठन।

इस मौके पर GSITS के डायरेक्टर डॉ. राकेश सक्सेना ने प्रो. चेतन सोलंकी और उनके सहयोगियों का स्वागत करते हुए कहा कि संस्थान के स्टूडेंट्स एक्टिविटी सेंटर को पूरी तरह सोलर एनर्जी पर चलाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने छात्रों के लिए सोलर क्लब के गठन करने की भी बात कही। इसी के साथ कार्यक्रम में मौजूद संस्थान के शिक्षक, छात्र, एनसीसी कैडेट्स और पर्यावरण प्रेमियों को उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई।

देशभर में भ्रमण करेगी एनर्जी स्वराज यात्रा।

प्रोफेसर सोलंकी ने बताया कि एनर्जी स्वराज यात्रा 2030 तक याने अगले 10 साल तक सतत भ्रमण करते हुए देशभर में सोलर एनर्जी को लेकर अलख जगाएगी।

आकर्षण का केंद्र रही सोलर बस।

एनर्जी स्वराज यात्रा का मुख्य आकर्षण सौर ऊर्जा से चलने वाली बस थी। किसी घर व दफ्तर की तरह सुसज्जित इस बस में टीवी, फ्रीज, चूल्हा, एसी, गीजर, मोबाइल, लैपटॉप, चार्जर आदि सभी उपकरण भी सौर ऊर्जा से ही चलाए जाते हैं। इसी के साथ सोलर साइकल और सौर ऊर्जा से जलने वाले दियों का प्रदर्शन भी इस दौरान किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *