संक्रमण काल में दांतों की सुरक्षा और देखभाल बेहद जरूरी- डॉ.चेतना शर्मा

  
Last Updated:  May 4, 2020 " 07:55 am"

इंदौर : गर्मी का मौसम और कोरोना संक्रमण के चलते किए गए लॉक डाउन के दौरान शरीर के साथ दांतों की देखभाल और सुरक्षा भी बेहद अहम है। दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ डॉ. चेतना शर्मा बता रहीं हैं कि हम हमारे दांतों की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं…

1.) कम से कम 2 बार ब्रश करें, सुबह उठते ही और रात में सोने के पहले, ब्रश सर्कुलर मोशन में ही करें। आगे के सर्फेस एरिया से शुरू करते हुए पीछे ले जाए। ब्रश करने के बाद माउथ वाश का यूज करें, जिससे सॉफ्ट डेवरिस बाहर हो जाती है और कोने में दबा खाना निकल जाता है।

2.) अगर आपके दांतों के बीच में खाना फंसने की समस्या है तो आप डेंटल फ्लॉस (मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध) का इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों की सफाई के साथ साथ जीभ की सफाई भी नियमित रूप से टंग क्लीनर से करें नहीं तो यह अधूरी सफाई ही मानी जाएगी।

3.) ब्रश को गर्म पानी से धो कर ही इस्तेमाल करें जिससे उसमें किसी भी तरह के बैक्टीरिया की संभावना खत्म हो जाएं। 2 मिनट तक दातों पर ब्रश करें।हर 3 महीनें में अपना टूथ ब्रश बदल देना चाहिए, हमेशा सॉफ्ट ब्रिसलड़ ब्रशेस का ही इस्तमाल करे।

4.) दांतों में दर्द होने पर दिन में 2 बार कुनकुने पानी में नमक डाल कर कुल्ले करने से जल्द आराम मिलता है। दांतों में ठंडा गरम लगने पर मेडिकेटेड टूथ पेस्ट का ही इस्तेमाल करें।

5.) कोरोना में ज्यादा स्टिकी डाइट और कोल्ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए । मीठे खाद्य पदार्थ जैसे चॉकलेट , कोल्ड ड्रिंक्स, मैदा वाले बिस्कुट, आइस क्रीम, केक, चिप्स, स्नैक्स, जंक फ़ूड आदि का इस्तेमाल न करें। यह सब चीजें दांतों को हानि पहुंचाती हैं। ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करने के बाद पानी से कुल्ला अवश्य कर लें।

6.) दांतों को औजार के रूप में इस्तेमाल न करें। जैसे दांत से खींचकर कोई चीज निकालना, धागा तोड़ना, वायर छीलना आदि। धूम्रपान, मद्यपान, पान, तंबाकू, गुटखा आदि के इस्तेमाल से भी दांतों का सौंदर्य नष्ट हो जाता है। दांतों की देखभाल के लिए ऐसी चीजों के इस्तेमाल से बचें।

7.) दंत मंजन का इस्तेमाल ना करते हुए टूथ पेस्ट का ही उपयोग करें जिसमें फ्लोराइड की मात्रा पाई जाती हो, घटिया व खुरदरे दंत मंजन आपके दातों को स्थाई नुकसान पंहुचा सकते हैं। एक दूसरेे के टूथब्रश का इस्तेमाल न करें। इससे दांतों में संक्रमण हो सकता है।

8.) अगर आपके बुजुर्ग डेंचर का इस्तमाल कर रहे हैं, रात में उसे निकाल कर ब्रश से स्वच्छ पानी में साफ करके पानी में डीप करके रखें।

9.) हर रोज सिट्रस फ्रूट, सेब तथा अंगूर खाएँ और अपने खाने में डेयरी उत्पाद जैसे दूध , दही आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें | गर्मी के चलते पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए।

10.) गर्भावस्था के दौरान पूर्ण तथा संतुलित आहार नहीं लेने का सीधा असर गर्भस्थ शिशु के दांतों पर पड़ता है। इसलिए गर्भावस्था में जरुरी कैल्शियम और अन्य खनिज लेने चाहिए |

11.) दांतों की देखभाल के लिए दांतों की सफाई पर समुचित ध्यान दें। इससे दांत जीवन भर साथ देंगे, साथ ही आपके सौंदर्य को बढ़ाने में भी सहयोग देंगे।अगर आपको दांतों में कोई तकलीफ महसूस हो रही है तो डेंटिस्ट से तुरंत संपर्क करें ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *