अंदाजा नहीं था इतनी तेजी से बढ़ेगा संक्रमण- लालवानी

  
Last Updated:  April 18, 2021 " 07:40 pm"

इंदौर : बीच के कुछ समय में कोरोना के केस आने बन्द हो गए थे। दवाई कम्पनियों ने भी इंजेक्शन बनाना बन्द कर दिया था। इसलिए हम यह अंदाजा नहीं लगा पाए कि कोरोना की दूसरी लहर आएगी और इतनी तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लेगी। हालांकि शासन- प्रशासन ने जल्द ही व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं। जल्दी ही हालात पर काबू पा लिया जाएगा।
ये कहना है सांसद शंकर लालवानी का। वे इंदौर प्रेस क्लब के संवाद कार्यक्रम में अपनी बात रख रहे थे।

एक हजार बेड बढा रहें हैं।

सांसद लालवानी ने कहा कि एकदम पीक आने से व्यवस्थाओं पर दबाव बढ़ा लेकिन अब हालत में सुधार आया है। निजी और सरकारी अस्पतालों में 6 हजार बेड की क्षमता को बढ़ाते हुए एक हजार अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है। इनमें 250 आईसीयू के बेड हैं। 2500 आईसीयू बेड पहले से मौजूद हैं।

होम आइसोलेशन अच्छा विकल्प।

सांसद लालवानी ने कहा कि ऐसे संक्रमित मरीज जिन्हें कोई लक्षण नहीं हैं या मामूली लक्षण हैं पर ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है, ऐसे मरीजों के लिए होम आइसोलेशन अच्छा विकल्प है। परिवार साथ होने से उनका मनोबल भी बना रहता है। जिला प्रशासन ने आइएमए के सहयोग से डॉक्टर्स की टीम गठित की है, जो होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमितों को कॉल के जरिए परामर्श देगी कि उन्हें क्या दवाइयां लेनी हैं और कब-कब लेनी हैं।

राधास्वामी सत्संग परिसर में शुरू किया जा रहा बड़ा कोविड सेंटर।

लालवानी ने कहा कि राधास्वामी सत्संग परिसर में बड़ा कोविड केअर सेंटर जल्द ही शुरू हो जाएगा। यहां डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ के साथ एक्सरे और पैथोलॉजी लैब की भी व्यवस्था होगी। इससे मरीजों को सेंटर पर ही जांच व इलाज की सुविधा मिल जाएगी। कई सामाजिक संगठन भी कोविड केअर सेंटर शुरू करने हेतु आगे आए हैं।

24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट।

सांसद लालवानी के मुताबिक अब कोविड की टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे में मिल जाएगी। सीएम शिवराज ने इस बारे नें निर्देश जारी किए हैं। इससे संक्रमित मरीजों का जल्द इलाज शुरू हो सकेगा।

ऑक्सीजन और रेमडेसीवीर की कमीं शीघ्र होगी दूर।

लालवानी के मुताबिक ऑक्सीजन की सप्लाई भिलाई और जामनगर के साथ ही अन्य स्थानों से भी शुरू हो गई है। अचानक मरीज बढ़ने से डिमांड बढ़कर दुगुनी हो गई, लेकिन ऑक्सीजन की सप्लाई होने लगी है। रेमडेसीवीर का उत्पादन भी कंपनियों ने बड़े पैमाने पर प्रारम्भ कर दिया है। इंजेक्शन की खेप भी आने लगी है। इससे जो पैनिक हाल ही के दिनों में बना है, वह खत्म हो जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *