अच्छा लीडर वही बन सकता है जो अपने अधिनस्थों के सुझावों पर गौर करे – स्वामी ज्ञानवत्सल

  
Last Updated:  February 18, 2023 " 01:20 am"

इंदौर : एक अच्छा प्रोफेशनल बनने के लिए बेहतर इंसान बनना जरूरी है। आप किसी भी बड़ी कंपनी में कितने ही बड़े ओहदे तक क्यों न पहुंच जाएं पर अच्छे लीडर तभी बन सकते हैं जब आप अपने से नीचे वालों को तवज्जो दें, उनकी बात सुनें, उनके सुझावों पर गौर करें। खुद को रिइन्वेंट कर इवोल्व करने वाला व्यक्ति ही लीडर कहलाने लायक बनता है। ये विचार BAPS स्वामीनारायण संस्था के आध्यात्मिक गुरु स्वामी ज्ञानवत्सल महाराज ने व्यक्त किए। वे इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन के 30 वे इंटरनेशनल कॉन्क्लेव में बोल रहे थे। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस दो दिवसीय कॉन्क्लेव में देशभर से आए कॉरपोरेट कंपनियों के संस्थापक, चेयरमैन, सीईओ, एमडी, शिक्षाविद और अन्य प्रोफेशनल्स भाग ले रहे हैं। शुक्रवार को कॉन्क्लेव का पहला दिन था।

भारत को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

कई उदाहरणों के माध्यम से अपनी बात रखते हुए स्वामी ज्ञान वात्सल्य ने कहा कि ये सदी भारत की सदी है। हमें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। हम 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लक्ष्य को पाकर रहेंगे। उन्होंने बिना नाम लिए कुछ ताकतों की ओर इंगित करते हुए कहा कि वे भारत के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए हमारे नेतृत्व, हमारे कारोबारियों को निशाना बना रहे हैं पर उनके मंसूबे सफल नहीं होंगे।

इसके पूर्व संपन्न हुए विभिन्न सत्रों में आईआईएम, इंदौर के निदेशक प्रो. डॉ. हिमांशु राय,आरआर ग्लोबल के एमडी गोपाल काबरा, टीटी कंपनी के एमडी संजय जैन सहित 10 से अधिक कंपनियों के संस्थापक, चेयरमैन और प्रबंधन के दिग्गजों ने अपने अनुभव साझा किए।

कॉन्क्लेव की शुरुआत दीप रागिनी मक्खर और सह कलाकारों द्वारा पेश की गई नृत्य प्रस्तुतियों के साथ हुई। अतिथियों का स्वागत आईएमए के अध्यक्ष अखिलेश राठी, उपाध्यक्ष नवीन खंडेलवाल और आईआईएम,इंदौर के निदेशक हिमाशु राय ने किया।

आयोजकों के मुताबिक शनिवार को कॉन्क्लेव के दूसरे और अंतिम दिन भी विभिन्न सत्रों में कई उद्योगपति, प्रबंधन विशेषज्ञ, शिक्षाविद और आध्यात्मिक गुरु अपने विचार व्यक्त करेंगे। इसी के साथ स्टार्टअप्स को लेकर विशेष सत्र भी होगा। सम्मेलन स्थल पर कई महिला उद्यमियों ने अपने उत्पाद भी प्रदर्शित किए हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *