अप्रिय स्थिति में बलवाइयों से निपटने की पुलिस ने की मॉक ड्रिल

  
Last Updated:  August 4, 2022 " 09:39 pm"

कानून व्यवस्था की किसी भी अप्रिय स्थिति पर नियंत्रण हेतु दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

इंदौर : आगामी त्योहारों के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने में पुलिस को तैयार रखने को लेकर रक्षित केन्द्र इंदौर में बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया। रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर व उनकी टीम ने रक्षित केन्द्र के बल एवं विभिन्न थानों के बल को साथ लेकर बलवा ड्रिल का अभ्यास किया।

इस दौरान उपस्थित अधिकारियों द्वारा नगरीय इंदौर क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था या अप्रिय स्थिति निर्मित होने पर पुलिस किस प्रकार कार्रवाई करें और बलवा ड्रिल की सामग्री से सुसज्जित होकर कैसे उनका उपयोग किया जाए, इसकी जानकारी दी।

रक्षित निरीक्षक द्वारा बलवा ड्रिल से पूर्व सभी जवानों को अप्रिय स्थिति में टियर गैस गन की हैंडलिंग और उसमें सेल लगाने का तरीका समझाया गया । इसके साथ ही ग्रेनेड को कैसे फेंकना है और किस बल का उपयोग कहां करना है आदि के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया । बलवा ड्रिल सामग्री को पहनने का तरीका , किस टूल का कैसे इस्तेमाल करना, उपद्रवियों से खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे निपटना है, बलवा नियंत्रण वाहन जैसे – वाटर कैनन, रूद्र वाहन,बज्र वाहन इत्यादि का संचालन किस स्थिति में एवं किस प्रकार करें यह भी बताया गया।

उपस्थित पुलिस अधिकारियों- कर्मचारियों द्वारा कानून व्यवस्था की किसी अप्रिय स्थिति में बलवाइयों पर किस प्रकार नियंत्रण किया जाए इसका जीवंत अभ्यास बलवाइयों एवं पुलिस की पार्टी बनाकर किया गया, इस दौरान घायल नागरिकों / पुलिस कर्मियों के तत्काल व प्राथमिक उपचार के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *