आईडीए की पधारो म्हारा घर पहल के तहत अतिथि देवो भव: एप किया गया लॉन्च

  
Last Updated:  December 22, 2022 " 09:33 pm"

इंदौर : गुरुवार को प्राधिकरण भवन में इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा और विदेश से आए मेहमानों ने प्रवासी भारतीयों और उनका अपनें घर पर आतिथ्य करने वाले मेजबानों की सुविधा के लिए बनाई गई “अतिथि देवों भव:” एप्लिकेशन को लॉन्च किया।

इस अवसर पर ‘ इंदौरी’ लोकप्रिय कलाकार राजीव नेमा, भाजपा मध्यप्रदेश विदेश संपर्क विभाग की प्रदेश संयोजक डॉ. दिव्या गुप्ता, राकेश जैन (फाउंडर – सिटीजन कॉप फाउंडेशन), डॉ.अनिल भंडारी, (प्रेसिडेंट स्टारलिट ग्लोबल,आईएनसी) जितेंद्र मुछाल, (शांति सेवा ट्रस्ट के फाउंडर डायरेक्टर), अमेरिका निवासी रवि जैन, प्रबुद्धजन, गणमान्यजन और मीडिया मित्र उपस्थित रहे।

एप पर अपनी जानकारी दर्ज कर पंजीयन कर सकते हैं मेहमान और मेजबान।

प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह ऐप सभी आने वाले प्रवासी अतिथियों और उनको आतिथ्य प्रदान करने वाले मेजबानों की सुविधा के लिए बनाया गया हैं। इस ऐप के माध्यंम से आने वाले प्रवासी अतिथि और अपने घर पर आतिथ्य की सुविधा प्रदान कर रहे मेजबान अपनी सम्पूर्ण जानकारी भरकर एप्लिकेशन पर रजिस्टर कर सकते है।

इस एप्लिकेशन को बनाने वाले सिटीज़न कॉप के राकेश जैन ने बताया कि ऐप में अतिथि और मेजबान दोनों के लिए अलग-अलग विकल्प हैं, जिसमें अतिथि और मेजबान अपनी सम्पूर्ण जानकारी जैसे अपना नाम, पता, अपने खाने की हैबिट, अपने वाहन की जानकारी आदि भर सकते हैं।

इस ऐप्लिकेशन में इंदौर के सभी धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के विषय में भी जानकारी दी गई है, जिससे आने वाले अतिथि इंदौर की संस्कृति से जुड़ाव महसूस कर सके। एप्लिकेशन में मेजबानों के घर की लोकेशन और घर की तस्वीर भी रहेगी, जिससे आने वाले अतिथि को अपने रहने के स्थान का चयन करने से पहले उससे जुडी सभी आवश्यक जानकारी मिल सकें।

अभी तक 55 मेजबानों का किया गया चयन।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया कि पधारो म्हारे घर योजना के तहत अभी तक 55 मेजबानों का चयन किया गया है, जिनके यहां प्रवासी भारतीयों को ठहराया जा सकेगा। इसके पीछे उद्देश्य यही है कि प्रवासी भारतीयों को घर जैसा माहौल और वातावरण मिले। उन्होंने कहा कि आईडीए की भूमिका मेहमान और मेजबान के बीच मध्यस्थ की रहेगी।

बता दें कि इंदौर विकास प्राधिकरण 8 से 10 जनवरी तक होने वाले 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर विशेष तैयारियां कर रहा हैं। जहां प्राधिकरण आने वाले प्रवासी अतिथियों को होम स्टे की सुविधा प्रदान करने की जिम्मेदारी उठा रहा हैं। वहीं एयरपोर्ट से लेकर सुपर कॉरिडोर पर सौंदर्यीकरण का कार्य भी कर रहा हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *