आत्मनिर्भर मप्र की संकल्पना के साथ जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला बजट- रणदिवे

  
Last Updated:  March 2, 2021 " 11:10 pm"

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा पेश किया गया प्रदेश का बजट खुशहाल और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना के साथ लेकर जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने वाला बजट है।
बजट में सभी वर्गो का ध्यान रखते हुए शिक्षा, कृषि एवं स्वास्थ्य के लिये बड़े प्रावधान किये गए हैं। इसी के साथ प्रदेश की जनता पर किसी भी तरह का नया कर नहीं लगाया गया है। बजट में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को साकार रूप देने का प्रयास किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का जो विचार दिया है, प्रदेश सरकार का बजट इसी विचार को अंगीकार करते हुए प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाएगा।
रणदिवे ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज और वित्तमंत्री देवड़ा ने बजट में इंदौर को भी सौगात देते हुए मेट्रो परियोजना के लिए प्रावधान किया है, जिससे मेट्रो के काम में गति आएगी।
कृषि और किसानों के हितों को प्राथमिकता देते हुए प्रदेश सरकार ने बजट में तय किया है कि पीएम सम्मान निधि के 6 हजार रुपयों के अलावा प्रदेश सरकार किसानों को 4 हजार रुपये प्रतिवर्ष देती रहेगी। फसलों की खरीदी के लिए सरकार सीएम फसल उपार्जन सहायता योजना लागू करेगी, जिसके लिए 2 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार ने कोल्ड स्टोरेज बनाने का जो निर्णय लिया है, उससे हर जिले में विशेषीकृत फसलों की खेती को बढ़ावा मिलेगा। सरकार ने 75 हजार हेक्टेयर बंजर जमीन को खेती योग्य बनाने का प्रावधान किया है, जिससे कृषि योग्य भूमि की उपलब्धता बढ़ेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *