आनारक्षित ट्रेनें चलाए जाने पर रेल मंत्रालय कर रहा विचार

  
Last Updated:  December 25, 2020 " 07:13 pm"

भोपाल : रेल मंत्रालय बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलाने पर विचार कर रहा है। ये ट्रेनें पूरी तरह जनरल कोच वाली होंगी। इनमें तुरंत टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। ये लोकल ट्रेनों से अलग होंगी। पहले चरण में मंडल के एक से दूसरे स्टेशनों के बीच चलेंगी। जब यह योजना सफल हो जाएगी तो इन्हें एक से दूसरे मंडल के बीच भी सीमित दूरी के लिए चलाया जा सकेगा। कोरोना वैक्सीन आने के बाद इन्हें कभी भी शुरू किया जा सकता है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभी रेल मंडलों से जानकारी भी बोर्ड ने मंगवा ली है।

तुरन्त टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे।

अनारक्षित ट्रेन चलाने के पीछे रेलवे का मकसद आरक्षित ट्रेनों में लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाना और उन्हें जल्द गंतव्य तक पहुंचाना है।
अभी आरक्षित ट्रेनों में तीन से चार जनरल कोच लगते हैं। इनमें सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना पड़ता है। कोरोना संक्रमण के पहले तक यात्री तुरंत टिकट लेकर सफर कर सकते थे।

लंबी दूरी की ट्रेनों के ज्यादा स्टापेज से यात्री परेशान।

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें आरक्षित होती हैं, लेकिन उसमें लगे जनरल कोचों की वजह से स्थानीय यात्री भी सफर करते हैं, उनके लिए ट्रेन को छोटे स्टेशनों पर रोकना पड़ता है। इस तरह उक्त ट्रेन में 500 से 1000 किलोमीटर का सफर करने वाले 90 फीसद यात्री परेशान होते हैं। उनकी शिकायत रहती है कि वे जल्दी अंतिम स्टेशन तक नहीं पहुंच पाते। कारण, किसी भी ट्रेन को एक स्टेशन पर रोकने और फिर चलाने में स्टॉपेज समय के अलावा पांच से सात मिनट लग जाते हैं।

अभी 12 ट्रेनों में लगते हैं 48 जनरल कोच।

भोपाल रेल मंडल से सामान्य दिनों में 12 ट्रेनें चलती हैं। एक ट्रेन में चार कोच के हिसाब से 48 जनरल कोच लगते हैं। हालांकि कोरोना के चलते अभी इन कोचों में सफर के लिए रिजर्वेशन कराना पड़ता है। लोकल में सफर करने वाले यात्रियों को कम समय में अधिक ट्रेनें मिलेंगी। कम आय वाले यात्रियों के लिए भी अधिक ट्रेनों का विकल्प होगा।

रेलवे को भी होगा फायदा।

जनरल कोचों की वजह से सभी ट्रेनों की गति प्रभावित नहीं होगी। लंबी दूरी की ट्रेनों की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

विंडो से और ऑनलाइन लें सकेंगे अनारक्षित ट्रेनों के टिकट।

रेलवे काउंटर और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से टिकट ले सकते हैं। यह सुविधा तभी चालू होगी जब अनारक्षित ट्रेनों को चलाने की तारीख तय होगी।

अनारक्षित ट्रेनें चलाए जाने को लेकर जब भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश से बात की गई तो उनका कहना था कि मंडल में अनारक्षित रेल टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों और ट्रेनों में लगाए जा रहे जनरल कोचों को लेकर जानकारी मांगी गई थी, जो भेज दी है। अनारक्षित ट्रेनें चलाने की जो भी योजना बन रही होगी वह वरिष्ठ स्तर पर होगी। मंडल स्तर पर कुछ नहीं कह सकते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *