आनेवाले समय में देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगा इंदौर

  
Last Updated:  March 22, 2024 " 12:13 am"

बुनियादी ढांचा विकसित करने और कनेक्टिविटी बढ़ाने पर दिया जा रहा जोर।

इंदौर प्रेस क्लब के चाय पर चर्चा कार्यक्रम में बोले सांसद व बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी शंकर लालवानी।

इंदौर : सांसद और बीजेपी के आई लोकसभा प्रत्याशी शंकर लालवानी का दावा है कि इंदौर तेजी से विकसित शहरों की श्रेणी में अपना स्थान बनाता जा रहा है। उन्होंने सांसद के बतौर अपने पहले कार्यकाल में शहर के विकास से जुड़ी जिन परियोजनाओं का शुभारंभ किया था, वे अगले एक – दो साल में पूर्ण हो जाएंगी। इसके बाद इंदौर चारों दिशाओं में देश के प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगा। लालवानी इंदौर प्रेस क्लब के चाय पर चर्चा कार्यक्रम में पत्रकारों के बीच अपनी बात रख रहे थे।

इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर।

सांसद लालवानी ने कहा रोजगार के अवसर तभी बढ़ते हैं जब किसी शहर में इन्फ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी मजबूत हो। इससे बड़ी कंपनियां निवेश के लिए आकर्षित होती हैं। इंदौर तेजी से बढ़ता शहर है। इसे चारों दिशाओं में देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए वे सतत प्रयासरत हैं। आधारभूत संरचना के साथ सड़क, रेल एयर हवाई सेवाओं के विस्तार को लेकर वे सतत काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई ऐसी परियोजनाएं प्रगति पर हैं, जिनके पूरा होते ही इंदौर के विकास को नए आयाम मिल जाएंगे। डबल इंजन की सरकार का इसमें पूरा सहयोग मिल रहा है।

इन सड़क परियोजनाओं पर चल रहा काम।

सांसद लालवानी ने कहा कि इंदौर से कोलकाता, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों की सीधी कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से कई सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इंदौर से खंडवा, बुरहानपुर,इच्छापुर होते हुए हैदराबाद हाइवे से लिंक की जाने वाली सड़क का काम प्रगति पर है। इस सड़क के पूरा होने पर इंदौर से हैदराबाद नौ से दस घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसीतरह इंदौर से हरदा, बैतूल से नागपुर होते हुए कोलकाता तक सड़क निर्माण पर काम जारी है। मप्र के हिस्से में सड़क निर्माण अगले एक साल में पूरा हो जाएगा। इस सड़क के आकार लेते ही इंदौर सीधे कोलकाता से जुड़ जाएगा। लालवानी ने बताया कि इंदौर – अहदाबाद हाइवे पर माछलिया घाट में सड़क के निर्माण से इंदौर से गुजरात कम समय में पहुंचा जा सकेगा। इंदौर में शिप्रा पुल के पास से उज्जैन के लिए नई सड़क बनाई गई है। ये सड़क उज्जैन से झालावाड़, कोटा होते हुए जयपुर तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी। इसके अलावा इसी सड़क से होकर उज्जैन से पहले गरोठ तक भी नई सड़क बनाई जा रही है, जो नवनिर्मित दिल्ली – मुंबई इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ेगी। ये सभी सड़क परियोजनाओं आगामी डेढ़ से दो वर्ष में मुकम्मल हो जाएंगी। इससे इंदौर देश के सभी प्रमुख शहरों से सीधे जुड़ जाएगा।

इन रेल परियोजनाओं पर चल रहा काम।

सांसद लालवानी ने बताया कि इंदौर से जुड़ी कई रेल परियोजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है। इनके लिए केंद्र सरकार ने खासा बजट भी मुहैया करवाया है। इंदौर – दाहोद परियोजना के काम में तेजी आई है। टीही में सुरंग का काम तेज गति से चल रहा है। इस रेलमार्ग के पूरा होने पर इंदौर से गुजरात व मुंबई कम समय में पहुंचा जा सकेगा। महू से सनावद के बीच सुरंग के टेंडर हो गए है। इस मार्ग पर कई पुल – पुलियाओं का भी निर्माण किया जा रहा है। अगले डेढ़ से दो वर्षों में ये रेल मार्ग आकार ले लेगा। इससे इंदौर का सीधा जुड़ाव खंडवा होते हुए दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों से हो जाएगा। लालवानी ने बताया कि इंदौर से फतेहाबाद, रतलाम रेल मार्ग के दोहरीकरण का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड को भेजा गया है।

अत्याधुनिक होंगे इंदौर के रेलवे स्टेशन।

लालवानी ने इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन सहित पार्क रोड व लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशनों के नवनिर्माण और अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होने की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में इंदौर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा। इसका प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों वर्चुअल शिलान्यास किया था। ये स्टेशन सात मंजिला होकर अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगा। लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन को भी प्रमुख स्टेशन के बतौर विकसित किया जा रहा है। इसके दूसरी ओर भी प्लेटफार्म, भवन और सड़क निर्माण किया जाएगा। दूसरे चरण में पार्क रोड स्टेशन और शास्त्री ब्रिज का कायाकल्प होगा।

हवाई सेवा का भी किया जा रहा विस्तार।

सांसद लालवानी ने बताया कि सड़क और रेलवे के साथ हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने पर भी काम चल रहा है। इंदौर से फिलहाल तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं। हवाई अड्डे के पुराने भवन का कायाकल्प कर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को वहां डायवर्ट किया जाएगा ताकि उड़ानों की संख्या बढ़ाई जा सके और यात्रियों को भी सुविधा मिल सके। इसके अलावा विमानों के पार्किंग एरिया का भी विस्तार किया जा रहा है। फिलहाल 15 विमान इंदौर में पार्क हो सकते हैं। इनकी संख्या आनेवाले समय में बढ़ाकर 30 करने की योजना है। इससे इंदौर से हवाई यातायात में वृद्धि होगी और कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। जब आधारभूत ढांचा और कनेक्टिविटी मजबूत होगी तो इंदौर देश का प्रमुख व्यापारिक और औद्योगिक हब बन जाएगा।

किसानों को अधिक मुआवजा दिलाने का कर रहें प्रयास।

सांसद लालवानी ने वेस्टर्न रिंगरोड जो शिप्रा से पीथमपुर तक प्रस्तावित है के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों के विरोध के बारे में कहा कि किसानों से बातचीत चल रही है। ये सही है की मार्केट रेट की तुलना में गाइडलाइन के रेट कम हैं। प्रयास किया जा रहा है कि किसानों को उनकी जमीन का अधिक मुआवजा दिलाया जाए। यही बात लालवानी ने इंदौर – बुधनी रेलवे लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण को लेकर भी कही।

अलग सिंध प्रांत की मांग नहीं की।

लालवानी ने अलग सिंध प्रदेश को लेकर उनके द्वारा करीब दो वर्ष पूर्व संसद में दिए गए वक्तव्य पर दावा किया कि उन्होंने अलग सिंध प्रदेश की मांग नहीं की थी बल्कि गणतंत्र दिवस पर सिंध की झांकी निकालने की बात कही थी।

सात लाख से अधिक मतों से जीतेंगे।

लालवानी ने दावा किया कि कांग्रेस से जो भी प्रत्याशी आए इस बार बीजेपी इंदौर से सात लाख से अधिक मतों से जीतेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *