आपसी सौहार्द्र, एकता और शांति के साथ मनाएं जाएंगे आगामी त्योहार

  
Last Updated:  July 25, 2023 " 01:57 pm"

आयोजकों के वॉलेंटियर भी व्यवस्था में बनेंगे सहभागी।

शांति समिति की बैठक संपन्न।

इंदौर : इंदौर जिले में आगामी त्यौहार इंदौर की परम्परा अनुसार आपसी सौहार्द, एकता एवं शांति के साथ मनाए जाएंगे। त्योहारों के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम सहित अन्य विभागों द्वारा समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। त्यौहारों के चलते निकलने वाले जुलूस, ताजिए, अखाड़े आदि के दौरान व्यवस्थाएं बनाये रखने में आयोजकों के वॉलेंटियर भी सहभागी बनेंगे।

यह निर्णय कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की अध्यक्षता संपन्न हुई शांति समिति की बैठक में लिए गए। बैठक में एडिशनल पुलिस कमिश्नर मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह, एडीएम अजय देव शर्मा, श्री राजेश राठौर, आर.एस. मण्डलोई, डीसीपी राजेश कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी, शहर काजी डॉ. इशरत अली और शांति समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि आगामी दिनों में मोहर्रम, बलराम जयंती, जनजातीय दिवस, स्वतंत्रता दिवस, पारसी नववर्ष, नागपंचमी, गोस्वामी तुलसीदास जयंती, ओणम तथा रक्षाबंधन सहित अन्य त्यौहार आयेंगे। त्यौहारों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा विभिन्न प्रशासनिक व्यवस्थाओं पर चर्चा के लिए यह बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि आगामी त्यौहार पूर्ण शांति, कानून व्यवस्था और आपसी सौहार्द एकता के साथ मनाएं जाएं। उन्होंने आयोजकों से कहा कि व्यवस्थाओं में वह भी सहभागी बने। निकलने वाले जुलूस, ताजिए, अखाड़े आदि के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने-अपने स्तर पर वॉलेंटियर नियुक्त करें। इन वॉलेंटियरों को पुलिस के साथ मिलकर व्यवस्था संभालने के लिये प्रशिक्षण भी दिलाएं। वॉलेंटियर की पहचान के लिए अलग तरह की टीशर्ट देने के प्रयास भी करें। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों के साथ मिलकर आगामी दिनों में व्यापक स्तर पर पौधरोपण भी किया जाएगा।

बैठक में एडिशनल पुलिस कमिश्नर मनीष कपूरिया ने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि थाने स्तर पर भी शांति समिति की बैठकें आयोजकों के साथ ली जा रही है। उन्होंने कहा कि वॉलेंटियर की व्यवस्था रखने से आयोजकों और प्रशासन दोनों को व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के माकूल इंतजाम रहेंगे।

नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह ने त्योहारों के दौरान की जाने वाली पेयजल, प्रकाश, साफ-सफाई आदि के संबंध में जानकारी दी। बैठक में समिति के सदस्यों ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। सभी का कहना था कि जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम सहित अन्य संबंधित विभागों द्वारा आयोजकों को पूरा सहयोग मिल रहा है। व्यवस्थाएं बेहतर हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *