इंडिया गेट की प्रतिकृति पर तिरंगे गुब्बारे और श्वेत कपोत उड़ानें के साथ झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान का शुभारंभ

  
Last Updated:  January 15, 2024 " 01:49 pm"

तीन वरिष्ठ नागरिक इंदौर गौरव अवॉर्ड से सम्मानित।

इंदौर : संस्था ‘सेवा सुरभि’ के तत्वावधान में जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस एवं इंदौर विकास प्राधिकरण की सहभागिता में ‘ झंडा ऊंचा रहे हमारा’ अभियान का शुभारंभ रविवार को एक गरिमापूर्ण समारोह में सांसद शंकर लालवानी, पद्मश्री जनक पलटा, समाजसेवी भरत मोदी, उद्योगपति संदीप जैन एवं पुलिस उपायुक्त जगदीश डाबर ने बोहरा समाज के बैंड की धुनों और बालिकाओं द्वारा देशभक्ति से प्रेरित गीतों की प्रस्तुतियों के बीच रीगल चौराहा स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में तिरंगे गुब्बारे एवं इंडिया गेट की प्रतिकृति पर शांति के प्रतीक श्वेत कबूतर उड़ाकर किया। इस मौके पर शहर के विकास में योगदान देने वाले तीन वरिष्ठ नागरिकों, कृष्णकुमार अष्ठाना, अजीतसिंह नारंग एवं गौतम कोठारी को इंदौर गौरव अवार्ड 2024 से सम्मानित भी किया गया।

बोहरा समाज के 70 सदस्यीय बैंड दल ने कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रभक्ति की धुनों की प्रस्तुतियां देते हुए शुभारंभ के पूर्व से ही समूचे परिसर को गुंजायमान बनाए रखा। स्वागत उदबोधन कुमार सिद्धार्थ ने दिया। प्रारंभ में प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, शहरकाजी डॉ. इशरत अली, पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नेमा ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद शारदा रामकृष्ण विद्या मंदिर की बालिकाओं ने वंदे मातरम एवं ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ की भावपूर्ण प्रस्तुतियां देकर रानी सराय स्थित इंडियन काफी हाउस परिसर में मौजूद शहर के प्रबुद्धजनों को मंत्र मुग्ध बनाए रखा। अतिथियों का स्वागत कमल कलवानी, अरविंद जायसवाल, गोविंद मंगल, मनमोहनसिंह भसीन, मुकुंद कारिया, अशोक मित्तल, अतुल शेठ, मनीष ठक्कर, हरि अग्रवाल, राजेश जैन, रामबाबू एल. अग्रवाल, रफीक खान, अनिल मंगल, अनिल गोयल, अशोक गोयल आदि ने किया।

पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर के प्रतिनिधि के रूप में डीसीपी हेडक्वार्टर जगदीश डाबर एवं अन्य अतिथियों के स्वागत की रस्म के बाद वरिष्ठ पत्रकार कृष्णकुमार अष्ठाना, अजीतसिंह नारंग एवं गौतम कोठारी को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर इंदौर गौरव अवार्ड से डॉ. दिव्या गुप्ता, पद्मश्री जनक पलटा, भरत मोदी ने सम्मानित किया।सांसद शंकर लालवानी ने इस अवसर पर कहा कि मैं इस अभियान के पहले वर्ष से ही जुड़ा हूं। हर वर्ष यहां नए कार्यक्रम जुड़ रहे हैं और सबसे बड़ी बात तो यह है कि शहर को गणतंत्र दिवस के आगमन की सूचना रीगल चौराहे पर इंडिया गेट की स्थापना के साथ यह संस्था ही देती है। शहर के आम लोग भी अब इस अभियान से जुड़ने लगे हैं। अनाम शहीदों को दीपांजलि और पुष्पांजलि समर्पित करने आने वाले स्कूली बच्चों के माध्यम से हमारी नई पीढ़ी को आजादी एवं देश के लिए शहीद होने वाले जाबांज जवानों की शहादत से अवगत कराने का यह प्रयास अभिनंदनीय है। शहर के लोगों को इसमें अधिक से अधिक संख्या में शामिल होना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन संस्कृतिकर्मी संजय पटेल ने किया। कार्यक्रम में ब्रह्मकुमारी अनिता बहन, शिवाजी मोहिते, पर्यावरणविद डॉ. ओ.पी. जोशी, मुरलीधर धामानी, नेताजी मोहिते, डॉ. राजीव झालानी, श्रीनिवास कुटुम्बले, सुरेश कोठारी, सुरेश हरियाणवी सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। अतिथियों को स्मृति चिन्ह के रूप में राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की गई।

इस मौके पर बोहरा समाज के बैंड ने कार्यक्रम स्थल की परिक्रमा करते हुए मंच पर मौजूद अतिथियों को सलामी भी दी। औपचारिक कार्यक्रम के बाद सभी प्रबुद्धजन रीगल चौराहा पहुंचे, जहां इंडिया गेट एवं अमर जवान ज्योति की प्रतिकृति पर भारत माता की जय और वंदे मातरम के जयघोष के बीच सभी मेहमानों ने पुष्पांजलि समर्पित की। शांति के प्रतीक श्वेत कबूतर भी छोड़े गए। रीगल चौराहे पर प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे तक विभिन्न स्कूलों के बच्चे राष्ट्रभक्ति से प्रेरित रचनाओं की प्रस्तुतियां देंगे। यह सिलसिला 25 जनवरी तक चलेगा।

अभियान के अन्य कार्यक्रम।

‘झंडा ऊंचा रहे हमारा’ अभियान की जानकारी देते हुए संस्था के कुमार सिद्धार्थ ने बताया कि इस बार रविवार से प्रारंभ हुए इस अभियान में रीगल चौराहे पर इंडिया गेट एवं अमर जवान ज्योति की प्रतिकृति स्थापित की जा चुकी है, जहां प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे तक शहर के स्कूली बच्चे आकर देश के लिए शहादत देने वाले अनाम शहीदों को पुष्पांजलि, गीतांजलि समर्पित करेंगे। बुधवार, 17 जनवरी को सुबह 9 बजे छत्रीबाग स्थित माहेश्वरी कालेज पर ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ से ही देश का विकास संभव है विषय पर अंतरमहाविद्यालयीन वाद-विवाद स्पर्धा का आयोजन सुबह 9 बजे से होगा। गुरुवार 18 जनवरी को सुबह 9 बजे बिचौली मर्दाना स्थित विद्यासागर स्कूल पर समूह गान प्रतियोगिता होगी। शनिवार 20 जनवरी को सायं 4 बजे प्रेस क्लब के राजेन्द्र माथुर सभागृह में बैंगलुरू आईआईएससी के प्रो. आशीष वर्मा ‘बढ़ते शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की अनिवार्यता’ विषय पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में अपने विचार व्यक्त करेंगे। इंदौर प्रेस क्लब और संस्था जन आक्रोश के तत्वावधान में यह दिलचस्प आयोजन होगा।

अ.भा. कवि सम्मेलन।

रविवार 21 जनवरी को इंदौर विकास प्राधिकरण के तत्वावधान में अ.भा. कवि सम्मेलन एवं आगर जिले के वीर शहीद बनवारीलाल राठौर के परिजनों का सम्मान सायं 4 बजे से खंडवा रोड स्थित देवी अहिल्या वि.वि. के सभागृह में होगा। इंविप्रा अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा के मुख्य आतिथ्य में इस कवि सम्मेलन में प्रख्यात कवियत्री अनामिका जैन अंबर, डॉ. कीर्ति काले, सर्वेश अष्ठाना, संदीप शर्मा एवं वैभव वंदन सहित अनेक प्रख्यात कवि आमंत्रित किए गए हैं। लीक से हटकर यह कवि सम्मेलन सायं 4 बजे से रात 8 बजे तक की समयावधि में संपन्न होगा। गुरुवार 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर समूचे शहर को इंडिया गेट की प्रतिकृति पर आकर अनाम शहीदों को दीपांजलि समर्पित करने का वृहद आयोजन सायं 7 बजे से होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *