इंदौर के विकास की उड़ान को ऊंचाई पर ले जाने के लिए बीजेपी का मेयर और निगम परिषद जरूरी- शिवराज

  
Last Updated:  June 29, 2022 " 01:05 am"

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शहर के प्रबुद्धजनों को किया संबोधित।

इंदौर : नगर की सरकार के निर्वाचन के लिए चुनाव प्रचार में अब तेजी आ गई है। शुरू में ढीला दिखाई दे रहा बीजेपी का प्रचार तंत्र अब सक्रिय हो गया है।बीजेपी के स्थानीय नेताओं के साथ प्रदेश नेतृत्व ने भी इंदौर नगर निगम पर कब्जा बरकरार रखने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। इसी कड़ी में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्ध जनों को संबोधित करते हुए बीते बीस वर्षों में बीजेपी परिषद की उपलब्धियों का बखान करने के साथ भविष्य के इंदौर को लेकर बनाई जा रही योजनाओं का भी खुलासा किया।उनका विषय था ‘हमारे सपनों का शहर इंदौर कल आज और कल’। मुख्यमंत्री इंदौर के विकास में जनता की भागीदारी की प्रशंसा करते हुए आगाह करने से भी नहीं चुके की अगर बीजेपी के बजाय किसी और दल का मेयर और निगम परिषद चुनी गई तो इंदौर के विकास की गति पर ब्रेक लग सकता है।

एकजुट होकर काम करें तो सफलता निश्चित है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं आज इंदौर केवल प्रबुद्ध जनों के बीच बात करने नहीं, इंदौर के विकास में भागीदार बनने आया हूं। इसे मैं अपना सौभाग्य समझता हूं, क्योंकि मैं आप से संवाद कर रहा हूं। यदि हम टीम भावना से काम करें, तो सफलता सुनिश्चित है।इस बात को हमारी मध्यप्रदेश की क्रिकेट टीम ने अभी अभी साकार कर दिखाया और पहली बार मध्यप्रदेश रणजी ट्रॉफी की विजेता बनी। हम एकजुट होकर काम करें, तो इंदौर और प्रदेश का अभूतपूर्व विकास कर सकते हैं।

बीते 20 वर्ष की गिनाई उपलब्धियां।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कांग्रेस के शासनकाल में इंदौर व प्रदेश की बदहाली का खाका खींचते हुए अपनी सरकार और बीते 20 वर्षों में बीजेपी के महापौर व निगम परिषद द्वारा इंदौर में किए गए विकास कार्यों पर प्रकाश डाला।मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की जीडीपी में मप्र का योगदान 3.6 प्रतिशत हुआ करता था, जो अब बढ़कर 4.6 फीसदी हो गया है। हमारी विकास दर भी 19 फीसदी से अधिक रही है, जो देश में सर्वाधिक है। शिवराज के मुताबिक उन्होंने अपील की थी कि निर्विरोध समरस पंचायतें चुनी जाएं। आज बताते हुए प्रसन्नता है कि 620 समरस पंचायतें निर्विरोध चुनी गईं हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेस्ट टू वेल्थ का आह्वान किया और इंदौर ने 550 मिट्रिक टन क्षमता का गोवर्धन प्लांट संचालित करके दिखा दिया।अब हम कचरे से सीएनजी बना रहे हैं। मेट्रो पर काम तेजी से चल रहा है। 2023 तक इसका पहला चरण पूरा हो जाएगा।स्वच्छता में पांच बार नंबर वन आकर इंदौर ने मिसाल कायम की है। कान्ह और सरस्वती नदियों में अब उपचारित जल प्रवाहित हो रहा है। इसके चलते वाटर प्लस सिटी का अवार्ड भी इंदौर को मिला है।

इंदौर के विकास को नए आयाम देंगी ये योजनाएं।

अपने सपनों के शहर इंदौर को देश का सर्वश्रेष्ठ शहर बनाने की परिकल्पना को साकार करने के लिए कई योजनाओं पर काम करने की बात भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि आनेवाले 10 वर्षों में इंदौर के विकास को ऊंची उड़ान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से पीथमपुर तक 19 किलोमीटर से अधिक का ऐसा इकोनॉमिक कारिडोर बनेगा, जो इंदौर ही नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश के विकास का इंजन साबित होगा। इंदौर एयरपोर्ट पर 5000 टन क्षमता का अंतर्राष्ट्रीय कार्गो गोदाम आकार ले रहा है। सफाई की तरह ट्रैफिक में भी इंदौर देश में नंबर 1 पर आए इसके लिए हम संकल्पित होकर काम कर रहे हैं। 45 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लागू किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक बसों का संचालन करने वाला प्रदेश का पहला शहर इंदौर है। इंदौर में मल्टीमॉडल मोबिलिटी के माध्यम से शहर के भीतर सिटी बस, मेट्रो और सभी प्रकार के यातायात साधनों के माध्यम से सीमलेस परिवहन की व्यवस्था बनाई जा रही है। इंदौर अंतर्राष्ट्रीय लॉजिस्टिक हब का रूप लेगा, उसकी तैयारी हमने प्रारंभ कर दी है। इंदौर में निकट भविष्य में 200 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक बसों का संचालन और 120 से अधिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा, ताकि हमारा पर्यावरण बचा रहे। सुपर कॉरिडोर पर स्टार्टअप पार्क बनाने, 500 एकड़ में एकीकृत मंडी विकसित करने, आउटर रिंग रोड का निर्माण, हॉकर्स जोन बनाने और मेट्रो का विस्तार उज्जैन, महू, पीथमपुर तक करने की भी बात मुख्यमंत्री ने कही। उन्होंने कहा कि इंदौर का मास्टर प्लान प्रबुद्धजनों से विचार विमर्श कर जल्दी ही लागू कर दिया जाएगा।

केबल कार से भी होगा यात्री परिवहन।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों के लिए केबल कार की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि वे हवा मार्ग से निर्धारित स्थान पर पहुंच सकें। इससे ट्रैफिक जाम में फंसने की समस्या से मुक्ति मिलेगी और पर्यावरण भी बचेगा।

पुराने आरटीओ ऑफिस में बनेगा अहिल्या स्मारक।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि लोकमाता देवी अहिल्याबाई होल्कर स्मारक और पार्क का निर्माण पुराने आरटीओ दफ्तर और आसपास की जमीन पर किया जाएगा। 24 करोड़ की लागत से राजेंद्र नगर क्षेत्र में स्वर कोकिला स्व. लता मंगेशकर की स्मृति में 1500 सीटर ऑडिटोरियम का निर्माण भी किया जा रहा है।

सपनों को पूरा करने के लिए मेयर और निगम परिषद बीजेपी की हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने अपने कुछ सपने आपके सामने रखे हैं। उनको पूरा करने में मैं आपका आशीर्वाद चाहता हूं। इसके लिए जरूरी है की इंदौर का मेयर और निगम परिषद बीजेपी की बनें। अगर कोई और मेयर बन गया तो इंदौर के विकास की गति को ब्रेक लग जाएगा।

रनवे पर दौड़ रहे विकास रूपी विमान से कोई पक्षी न टकराए।

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इस मौके पर कहा कि इंदौर का विकास रूपी विमान रन वे पर तेजी से दौड़ रहा है। इसमें कोई पक्षी आकर न टकराए इसकी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

इंदौर को देश का ट्रेडमार्क बनाना है।

भाजपा महापौर के प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि पिछले महापौरों ने इंदौर की आधारभूत सुविधाओं को पूर्ण करके कल के इंदौर को बनाने का संकल्प पूर्ण किया है। यह वो शहर है जहां पहले हम आई.टी. कम्पनियों को आगे रहकर बुलाते थे लेकिन आज वे कम्पनियां खुद इंदौर आना चाहती है। हमें इंदौर को क्लीन सिटी ग्रीन सिटी, ग्रीन सिटी स्मार्ट सिटी, स्मार्ट सिटी से हाईटेक सिटी बनाना है। साथ ही मोहल्लों को मॉल तक और बस्तियों को बिजनेस सेंटर तक पहुंचाकर इंदौर को देश का ट्रेडमार्क बनाना है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं ने दीप प्रज्वलन किया। मुख्यमंत्री का स्वागत एक बड़े हार के जरिए किया गया। स्वागत भाषण नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने किया। संचालन जवाहर मंगवानी ने किया।

कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्ध वर्ग के लोग सीए, सीएस, डॉक्टर, वकील, शिक्षाविद, प्रोफेसर समाजसेवी संस्थाएं, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं व्यवसायी उपस्थित रहे। इसी के साथ
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट, उषा ठाकुर, महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारी मोघे, इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम अध्यक्ष सावन सोनकर, विधायक रमेश मेंदोला, मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़, महेंद्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, मनोज पटेल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रमोद टंडन सहित अन्य नेता और विशिष्टजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *