इंदौर जिले में अनियमितता पाए जाने पर 11 पटाखा दुकानें, फैक्ट्री व गोदाम सील

  
Last Updated:  February 8, 2024 " 03:54 pm"

इंदौर : हरदा की घटना के मद्देनजर इंदौर जिला प्रशासन और पुलिस के संयुक्त दलों द्वारा पटाखा फैक्ट्री/गोदामों की जांच की जा रही है। जांच के दौरान लायसेंस की वैधानिकता, सुरक्षा के मापदण्डों आदि का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में अनियमितताएं पाए जाने पर 11 पटाखा दुकानों/ फैक्ट्री/गोदामों को सील किया गया। उक्त संस्थानों के संचालकों के विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई भी की जा रही है।

डॉ. अम्बेडकर नगर महू के एसडीएम विनोद राठौर ने बताया कि एसडीओपी एवं थाना प्रभारी किशनगंज के साथ पटाखे की दुकानों की जांच की गई। इसमें अनियमितताएं पाए जाने पर ग्राम हरसोला में ओम सांई बाबा एजेंसी प्रोपराइटर जयप्रकाश सुखरानी के गोदाम एवं दुकान को सील किया गया। इनके पास भंडारण का लाइसेंस था, यह भंडारण के अतिरिक्त कच्चा रॉ मटेरियल बुलाकर उनको रीपैकिंग करके उनका भी विनिर्माण का काम कर रहे थे। इन्होंने शर्तो का उल्लंघन किया है। इनके खिलाफ थाना किशनगंज में एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त विजय ट्रेडर्स प्रो.भारत भजनलाल हरसोला की दुकान के लाइसेंस में उल्लेखित क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने से उनकी दुकान को सील किया गया है। कृति फायर वर्क्स के जितेंद्र पंवार, ओम साईं एजेंसी के गिरीश मधुकर तथा शुभम एजेंसी तरफे ललित परानी सभी ग्राम हरसोला ने लाइसेंस के साथ जो ड्राइंग स्वीकृत है उससे अधिक टीन शेड का अतिरिक्त निर्माण कर रखा है, जो शर्तो का उल्लंघन है, उनके लाइसेंस को भी निरस्त करने की कार्रवाई भी जा रही है।

भिचौली हप्सी की एसडीएम कल्याणी पाण्डे ने बताया कि थाना क्षेत्र तेजाजी नगर में राजस्व एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से पटाखा भंडारण के 14 गोदामों का सघन निरीक्षण किया गया। विस्फोटक नियमों का पालन ना किए जाने पर 5 गोदामों के विरूद्ध कार्रवाई की गई। इनमें कैलाद करताल के तीन तथा मौरोद नगर के दो गोदाम सील किए गए।

इसी तरह राऊ क्षेत्र के एसडीएम राकेश परमार द्वारा भी रंगवासा क्षेत्र में दुकानों, फैक्ट्री/ गोदामों का निरीक्षण किया गया। खुडेल क्षेत्र में एसडीएम अजीत श्रीवास्तव द्वारा पुलिस अधिकारियों के साथ जांच की गई। इसी तरह हातोद में एसडीएम अजय भूषण शुक्ला द्वारा गोदामों की जांच की गई। इसमें पांच पटाखा कारखाने व गोदामों को सील किया गया।जिले में सभी एसडीएम द्वारा फटाखा दुकानों, फैक्ट्री/ गोदामों के निरीक्षण की कार्रवाई जारी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *