इंदौर नगर निगम चुनाव के लिए शुक्रवार को होगी वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया

  
Last Updated:  July 30, 2020 " 11:03 am"

इंदौर : इंदौर नगर निगम के आगामी चुनाव का बिगुल शुक्रवार 31 जुलाई को बज जाएगा । शुक्रवार को नगर निगम के वार्डों के लिए आरक्षण की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। वार्ड परिसीमन को पिछले चुनाव की तरह जस का तस रखा गया है।
शुक्रवार को सुबह 11:00 बजे से खंडवा रोड स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के सभागृह में वार्ड आरक्षण की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। हमेशा वार्ड आरक्षण करने के पूर्व वार्ड परिसीमन किया जाता है और उस पर दावे आपत्तियां बुलवाकर उसका निराकरण किया जाता है। इस बार भी इंदौर नगर निगम की सीमा में वृद्धि करते हुए उसमें ग्राम बाक़ को जोड़ने का प्रस्ताव लिया गया था । बाद में इस प्रस्ताव को रद्द कर दिया गया। वार्डों का परिसीमन भी नए सिरे से नहीं किया गया , जो पिछले नगर निगम चुनाव में वार्ड परिसीमन था उसे जस का तस रखा गया है। इसी के के चलते वार्ड आरक्षण की कार्रवाई की जाना है। इस कार्रवाई को करने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा है।

चार वर्गों के लिए होगा आरक्षण।

वार्ड आरक्षण की शुक्रवार को होने वाली प्रक्रिया में इंदौर के 85 वार्डों में 4 वर्गों के लिए आरक्षण करते हुए वार्ड अलग निकाले जाएंगे शेष बचे हुए सभी वार्ड अनारक्षित श्रेणी में रहेंगे । इसके लिए वार्ड की तालिका तैयार कर ली गई है। इसके अनुसार अनुसूचित जनजाति के लिए 3 वार्ड का आरक्षण होना है । यह तीनों वार्ड उनकी आबादी के मान से निश्चित है । आरक्षण की प्रक्रिया में इसमें से 2 वार्ड का महिलाओं के लिए आरक्षण होगा। अनुसूचित जाति के लिए 13 वार्ड आरक्षित किए जाना है। यह वार्ड भी अनुसूचित जाति की आबादी के मान से निश्चित हैं।इसमें से 7 वार्ड केवल महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे।

पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित होंगे 21 वार्ड।

वार्ड आरक्षण में ओबीसी याने की अदर बैकवर्ड क्लास के लिए 21 वार्डों का आरक्षण किया जाएगा। यह आरक्षण अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित वार्डो को अलग हटाने के बाद शेष बचे वार्डों में से किया जाएगा । इसमें 11 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे।

महिलाओं के होंगे 42 वार्ड।

वार्ड आरक्षण की कार्रवाई में कुल 85 में से 42 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे। राज्य शासन द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार 50% स्थान महिलाओं के लिए आरक्षित है। इस मान से इन वार्डों का आरक्षण होगा । इसमें अनुसूचित जाति के 7, अनुसूचित जनजाति के दो और पिछड़ा वर्ग के 11 वार्ड होंगे । इसके अलावा शेष 22 वार्ड सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे।

चिट्ठी निकालकर होगा आरक्षण।

नगर निगम के निर्वाचन की तैयारियों सम्बन्धी कामकाज देख रहे उपायुक्त एसके सिन्हा ने बताया कि वार्ड आरक्षण की कार्रवाई चिट्ठी निकालकर की जाएगी । एक के बाद एक वर्ग के लिए चिट्टियां खोली जाएगी । जिससे कि कौन सा वार्ड किस वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है यह स्पष्ट हो सके।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *